Tuesday 22 August 2017

Amarnath Yatra :Holy Cave to Baltal base camp

अमरनाथ यात्रा  ( Amarnath Yatra )

भाग 6 : पवित्र गुफा से बालताल

पिछले भाग से आगे :
गुफा से बाहर निकल कर भोले नाथ से अगले वर्ष फिर बुलाने की प्रार्थना करता हुआ मैं सीडियां उतरने लगा। चन्दन मेरे साथ ही था। जूताघर पहुंचकर वहां से हमने अपने जूते लिए । नीचे उतर कर एक लंगर से बेसन का एक पुड़ा मीठी चटनी के साथ खाया और फ़िर एक कटोरी खीर। खाना खाकर ऊपर से गरम चाय पी और फिर से तरोताजा हो वापसी शुरू कर दी। थोड़ी दूर चलने के बाद हमें बाकि के चारों साथी भी मिल गए । वे अभी स्नान करने की तैयारी में थे और गर्म पानी मिलने का इंतजार कर रहे थे । हम उन्हें दोमेल में गिरी जी महाराज के लंगर में मिलने का तय करके अपनी वापसी यात्रा पर चल दिए । देवेंदर और पाठक जी पहले ही घोड़ों से बालताल की और जा चुके थे । यहाँ मैं यह बताना चाहूँगा की गिरी जी महाराज को अमरनाथ यात्रा पर लगने वाले लंगरों का जनक कहा जाता है । सबसे पहले यहाँ केवल उनका ही लंगर हुआ करता था । धीरे -2 लंगर लगाने वालों की संख्या बढने लगी ,1996 की त्रादसी के बाद तो इनमे काफी तेज़ी आई। एक बात और अमरनाथ यात्रा में सभी जगह लगने वाले भंडारों में सिर्फ़ गिरी जी महाराज का लंगर स्थल का निर्माण ही स्थायी है ।

पवित्र गुफा से वापसी में लगभग दो किलोमीटर चलने के बाद रास्ता दो हिस्सों में बंट जाता है दायीं तरफ वाला रास्ता काली मार्ग से होते हुए बालताल की तरफ जाता है जिसमे शुरू में एक -डेढ़ किलोमीटर खड़ी चढाई है और रास्ता काफी ख़तरनाक है लेकिन इसमें घोड़े –खच्चर के मना होने से चलने में सुविधा भी रहती है। बायीं तरफ़ वाला रास्ता पुराना रास्ता है । संगम पॉइंट तक पंचतरणी और बालताल के लिये साँझा रास्ता है । संगम पॉइंट से आगे बायीं तरफ ऊपर की और रास्ता पंचतरणी चला जाता है और नीचे की और जाने वाला रास्ता संगम घटी से होता हुआ बालताल चला जाता है  और बरारी टॉप पर काली मार्ग से आने वाले बालताल वाले नए रास्ते से मिल जाता है ।

बालताल  वाले रास्ते में धुल मिटटी बहुत उड़ती है , खासकर बरारी टॉप से दोमेल तक रास्ता बहुत धूल भरा है। यदि बारिश हो जाये तो सारे रास्ते में बुरी तरह कीचड़ हो जाता है और यदि बारिश ना  हो तो घोड़ों और खच्चरों के कारण इतनी धूल उड़ती है कि अच्छा खासा इंसान भी धूल-मिटटी से भूत जैसा ही बन जाता है। शायद भगवान भूतनाथ ऐसा ही चाहते हैं कि उनके भक्तों को उनकी भभूत जरूर मिले।

बरारी टॉप से आगे पूरी ढलान ही है । हम लगभग बिना रुके लगातार चलते रहे और लगभग चार बजे दोमेल पहुँच गए । वहां गिरी जी महाराज के लंगर पर देवेंदर और पाठक जी हमारा पहले से इंतजार कर रहे थे । लगभग एक घंटे बाद बाकि साथी भी वहां पहुंच गए । हम सब एक साथ बालताल की और चल दिए । तभी अचानक बड़ी तेजी से बारिश आने लगी । हम सब ने भाग कर एक लंगर में शरण ले ली । बारिश बहुत देर चलती रही । काफी देर बाद बारिश थोड़ी हलकी होने पर हम वहां से निकल लिये और थोड़ा आगे जाने पर 100 रूपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से एक टेंट बुक कर लिया ।

पूरी रात भी बारिश चलती रही । सुबह उठे तो मौसम साफ़ था । सभी जल्दी से तैयार होकर पार्किंग में अपनी गाड़ी की तरफ चल दिए । वहां जाकर मालूम हुआ की रात को सोनमर्ग के पास तीन जगह भारी भूस्खलन हुआ है इसलिए रास्ता बंद होने से यात्रा रोक दी गयी है। थोड़ी देर बाद इसकी सुचना केंद्र से उद्घोषणा भी कर दी गयी । काफी देर तो हम गाड़ी में ही रहे लेकिन जब यह पक्का हो गया की आज रास्ता नहीं खुल सकता तो वापिस कैंप में जाकर एक टेंट ले लिया और एक ताश की गड्डी लेकर, ताश खेलते हुए अपना टाइम पास करने लगे। थोड़ी -2 देर बाद कोई न कोई सुचना केंद्र पर जाकर ख़बर ले आता । रात को खा पीकर सो गए ।

अगले दिन भी वो ही हालात थे । शान्तनु पाठक जी की अगले दिन सुबह श्रीनगर से फ्लाइट थी और आज के लिये उनकी श्रीनगर के एक होटल में बुकिंग थी । उनका आज श्रीनगर पहुंचना जरूरी था । उन जैसे और भी काफी लोग थे जिनकी पहले से बुकिंग थी । लोगों ने इस विपदा का भी कुछ अस्थायी हल निकाल लिया । भूस्खलन वाले क्षेत्र तक जीप से जाकर ,कुछ घोड़े वाले भूस्खलन वाले हिस्से को ऊपर की तरफ से पैदल या घोड़े से पार कर रहे थे । तीनों क्षेत्र पार कर आगे श्रीनगर की गाड़ियाँ मिल रही थी । जिन लोगों की बुकिंग थी वे सब धीरे -2 ऐसे ही निकलने लगे । घोड़े वाले और गाड़ी वाले मनचाहे दाम मांग रहे थे । शान्तनु पाठक जी ने भी इसी तरीके से श्रीनगर जाने का इरादा कर लिया और हमसे विदा लेकर चले गए।

कुछ घंटे बाद शाम के चार बजे के आसपास अचानक घोषणा हुई की रास्ता अस्थायी तौर पर खुल गया है जिससे सिर्फ़ छोटी गाड़ियाँ जा सकती है । हम सब भी जल्दी से अपनी गाड़ी पर जा पहुंचे और धीरे-2 वहां से निकल लिये । आगे जाकर देखा तो भूस्खलन का भयानक मंजर था ,पूरा पहाड़ ही बह कर नीचे आ गया था । सड़क पर जाम की बुरी स्तिथि थी । भूस्खलन वाले क्षेत्र में मलबा बार बार नीचे आ रहा था । कुछ गाड़ियाँ निकलती फिर मलबा आ जाता ,फिर JCB  उसे साफ़ करती फिर दूसरी गाड़ियों को निकलने दिया जाता । दूसरी जगह एक छोटी नदी का रास्ता ही बदल गया था, वो अब सड़क पर बहने लगी थी जिस कारण गाड़ियाँ बेहद धीमे और सावधानी से निकल रही थी । हमें 10 किलोमीटर के उस भूस्खलन वाले क्षेत्र को पार करने में लगभग 6 घंटे लग गए ।

ड्राइवर ने कुशलता का परिचय देते हुए सारी रात गाड़ी चलाई और सुबह 5 बजे रामबन के उस भंडारे पर लगा दी जहाँ हम जाते हुए रुके थे । हमारे साथी कमल को यहीं उतरना था ।वहां जाकर सभी थोड़ी देर के लिये सो गए। 10 बजे तक सब उठ कर आगे के सफ़र के लिये तैयार हो चुके थे । वहां से चलकर शाम को अम्बाला पहुँच गए ।

बालताल की तरफ -काली मार्ग

सिंध -बालताल

सोनमर्ग में राफ्टिंग भी होती है -सोनमर्ग की सभी फोटो दुसरे साल की है

सोनमर्ग

1. Namskar naresh ji mai shuru se amaranth yatra ka vartant pdh rhi hu aisa lga rha h maine bhi apke sath ye yatra kar li hai...apne itne sunderta se vrnan kiya hai aur chitron ne toh post me char chaand lga diye...bahut bahut bdhai apko..�� pratima.

1. धन्यवाद प्रतिमा जी .

2. एक बार फिर से आपने अमरनाथ यात्रा की याद ताजा कर दी .. वक़्त ही नहीं मिल रहा हैं फोटो अपलोड करने का आज याद आया हैं तो करता हूँ जल्द ही अपनी यात्रा की फोटोज ..

1. धन्यवाद नटवर भाई .

3. जय बाबा बर्फानी ! बढ़िया विवरण । तस्वीरें और शानदार है ।

1. धन्यवाद मुकेश जी .

4. जय बाबा बर्फानी ! बढ़िया विवरण । तस्वीरें और शानदार है ।

5. बढ़िया वृतांत नरेश जी....तस्वीरें भी हमेशा की भांति खूबसूरत..👌

1. धन्यवाद डाक्टर साहेब .

6. Replies
    1. धन्यवाद अनिल जी .जय बाबा बर्फानी

7. शानदार यात्रा विवरण ओर फोटो उससे भी सूंदर

8. बढ़िया व्रतांत नरेश भाई शानदार फोटोग्राफी����
    आपके साथ ये सफर शानदार रहा

1. धन्यवाद अजय भाई जी .

9. मुझे ये कहने में कोई गुरेज़ नहीं कि हर हिन्दू को जीवन में कम से कम एक बार अमरनाथ यात्रा जरूर करनी चाहिए ! हालाँकि मैं अभी तक नहीं कर पाया !! अच्छा लिखा नरेश जी !!

1. धन्यवाद योगी जी .आपसे सहमत हूँ हर हिन्दू को जीवन में कम से कम एक बार अमरनाथ यात्रा जरूर करनी चाहिए !अगली बार तैयार रहें .

10. Sehgal Sahab Yatra Sansmaran Ke sath stah Photo Dekhkar Aap Poore Professional Photographer lag rahe ho
    jai bhlonath

1. धन्यवाद उमेश भाई .

11. Beautiful post complemented with very good photographs. Congratulations for the completion of this post . Jai Gauri Shankar💐💐

12. आपके साथ साथ हमारी भी अमरनाथ यात्रा पूरी हुई , आपने वास्तविक दर्शन किया बाबा बर्फानी के और हमने आभासी दर्शन, जय बाबा बर्फानी भूखे को अन्न प्यासे को पानी।

13. धन्यवाद अभ्यानंद जी ।💐

14. ॐ नमः शिवाय। नरेश भाई मजा आ गया यात्रा कर के। सारी फोटो बहुत ही अच्छी आई हैं। आप बहुत ही खुशकिस्मत वाले हो जिसे बाबा ने अपने धाम में बुलाया। मेरी अभी अमरनाथ यात्रा बाकी है। देखते हैं भोले बाबा कब बुलाते हैं।

1. धन्यवाद शुशील जी .भोले बाबा आपको जल्दी ही बुला लेंगे .तैयारी करो .

15. शानदार लेख नरेश जी, पढ़कर मज़ा आया, व्यस्तता के कारण पिछले भाग नहीं पढ़ पाया हूँ, जल्द ही उन्हें पढ़कर उनपर भी प्रतिक्रिया दूँगा ! सबसे मजेदार पंक्ति ये लगी "शायद भगवान भूतनाथ ऐसा ही चाहते हैं कि उनके भक्तों को उनकी भभूत जरूर मिले।"

1. धन्यवाद प्रदीप भाई .

16. जानकारी के लिए धन्यवाद ,
    ऐसा लग रहा था हम भी आपके साथ यात्रा में शामिल थे

1. धन्यवाद किशन जी .

17. शानदार,आज ही सभी पोस्ट पढ़ी ह आनंद आ गया लगा की आपके साथ मैने भी य यात्रा कर ली
    आभार,

1. धन्यवाद अशोक कुमार जी .संवाद बनाये रखिये ..

18. This comment has been removed by a blog administrator.

19. Your photos are absolutely stunning! I would love this post. I really like this post. Beautiful blog post. The way the blog is represented with pictures of the places you travelled is really mesmerising.