Saturday 21 July 2018

Padmanabhaswamy Temple

पद्मनाभस्वामी मंदिर  ( Padmanabhaswamy Temple )


पिछली पोस्ट में आपने पढ़ा कि कोवलम बीच पर लगभग दो घंटे बिताने के बाद हमने यहाँ से पद्मनाभस्वामी मंदिर जाने के लिए 150 रूपये में  एक ऑटो लिया और 15 -20 मिनट में हम पद्मनाभस्वामी मंदिर पहुँच गए । सुबह का समय होने के कारण अभी यहाँ ज्यादा भीड़ नहीं थी लेकिन अभी पूजा /आरती का समय होने के कारण अभी दर्शन बंद थे । मंदिर बाहर से देखने पर कुछ खास भव्य प्रतीत नहीं हो रहा था । मंदिर का प्रवेश द्वार (गोपुरम ) कुछ ऊँचाई पर है और दरवाजा बंद होने के कारन अभी अन्दर का कुछ भी दृश्य नहीं दिख रहा था । मंदिर में प्रवेश के लिए पुरुषों को धोती तथा स्त्रियों को साड़ी पहनना अनिवार्य है। मंदिर से पहले ही धोती बेचने की कुछ दुकाने भी हैं । मंदिर में फ़ोन, कैमरा,बैग आदि कुछ भी सामान ले जाना मना है। मंदिर कमेटी द्वारा संचालित क्लॉक रूम में आप अपना सामान जमा करवा सकते हो ।



थोड़ी ही देर बाद मंदिर खुलने का समय हो गया और हम लोग अपना सामान जमा करवाकर मंदिर में दर्शन के लिए चले गए । मंदिर प्रवेश से पहले सबकी अच्छी तरह से तलाशी ली जाती है । मंदिर के अन्दर रख रखाव की कमी साफ झलक रही थी । सफाई भी ज्यादा नहीं थी । दीवारों और छत पर जाले लटक रहे थे और फर्श भी बहुत पुराने समय का था । कई जगह तो कच्चा ही है । खैर ...लगभग आधा  घंटा लाइन में इधर उधर घूमते हुए मुख्य गर्भ गृह के सामने पहुँच गए । यहाँ भी दक्षिण भारत के अन्य मंदिरों की तरह गर्भ गृह में बहुत हलकी रौशनी थी । मंदिर के गर्भगृह में भगवान विष्णु की विशाल मूर्ति लेटी हुई मुद्रा में विराजमान है । मुख्य मंदिर के अलावा परिसर में दो तीन अन्य मंदिर भी हैं । हमने उनमे भी जाकर भगवान के दर्शन किये और थोड़ी देर वहाँ रुकने के बाद मंदिर परिसर से बाहर आ गये । मंदिर परिसर अन्दर से काफी बड़ा है ।

दर्शन उपरांत क्लॉक रूम से अपना सामान लेकर हम फिर मुख्य चौराहे पर आ गए और अपने गेस्ट हाउस जाने के लिए कोई ऑटो देखने लगे । अचानक एक ऑटो वाला आकर कहने लगा.. आप आओ मेरे साथ चलो , मुझे पता है आपको कहाँ जाना है । मैं उसे समझ ही रहा था कि वो क्या कहना चाहता है उसने बताया की सुबह मैं ही आपको गेस्ट हाउस से कोवलम लेकर गया था । उसे तो मैंने बाद में पहचाना लेकिन उसके ऑटो को पहले पहचान लिया था। थोड़ी ही देर बाद हम गेस्ट हाउस पहुंच चुके थे । आज दोपहर को हमने त्रिवेंद्रम रेलवे स्टेशन से दिल्ली के लिए ट्रेन पकडनी थी इसलिए थोड़ी देर आराम करने के बाद हम त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहुंच गए और दोपहर दो बजे वापसी की यात्रा शुरू कर  दी।

कुछ जानकारी पद्मनाभस्वामी मंदिर के बारे में -- 
      
पद्मनाभ मंदिर :केरल के पद्मनाभ मंदिर के बारे में तो आपने सुना ही होगा। माना जाता है कि यह भारत का सबसे अमीर मंदिर है। कुछ वक्त पहले ये मंदिर तब चर्चा में आया था जब एक लाख करोड़ से अधिक का खजाना वहां मिला था, कहते हैं कि इससे कहीं अधिक वहां के तहखानों में बंद है। चलिए पहले आपको इस मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें बता देते हैं। पद्मनाभस्वामी मंदिर भारत के केरल राज्य के तिरुअनन्तपुरम में स्थित भगवान विष्णु का प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है। भारत के प्रमुख वैष्णव मंदिरों में शामिल यह ऐतिहासिक मंदिर तिरुअनंतपुरम के अनेक पर्यटन स्थलों में से एक है। पद्मनाभ स्वामी मंदिर विष्णु-भक्तों की महत्वपूर्ण आराधना-स्थली है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान विष्णु की विशाल मूर्ति विराजमान है जिसे देखने के लिए हजारों भक्त दूर दूर से यहाँ आते हैं। इस प्रतिमा में भगवान विष्णु शेषनाग पर शयन मुद्रा में विराजमान हैं। मान्यता है कि तिरुअनंतपुरम नाम भगवान के 'अनंत' नामक नाग के नाम पर ही रखा गया है। यहाँ पर भगवान विष्णु की विश्राम अवस्था को 'पद्मनाभ' कहा जाता है और इस रूप में विराजित भगवान यहाँ पर पद्मनाभ स्वामी के नाम से विख्यात हैं।

 कहा जाता है कि 10 वीं शताब्दी में इस मंदिर का निर्माण कराया गया था। हालांकि कहीं-कहीं इस मंदिर के 16वीं शताब्दी के होने का भी जिक्र है। लेकिन यह काफी साफ है कि 1750 में त्रावणकोर के एक योद्धा मार्तंड वर्मा ने आसपास के इलाकों को जीत कर इसका पुनर्निर्माण करवाया । इस मंदिर के पुनर्निर्माण में अनेक महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा गया है। सर्वप्रथम इसकी भव्यता को आधार बनाया गया मंदिर को विशाल रूप में निर्मित किया गया जिसमें उसका शिल्प सौंदर्य सभी को प्रभावित करता है। मंदिर के निर्माण में द्रविड़ एवं केरल शैली का मिला जुला प्रयोग देखा जा सकता है। मंदिर का गोपुरम द्रविड़ शैली में बना हुआ है। पद्मनाभ स्वामी मंदिर दक्षिण भारतीय वास्तुकला का अदभुत उदाहरण है। मंदिर का परिसर बहुत विशाल है जो कि सात मंजिला ऊंचा है गोपुरम को कलाकृतियों से सुसज्जित किया गया है। मंदिर के पास ही सरोवर भी है जो 'पद्मतीर्थ कुलम' के नाम से जाना जाता है।

त्रावणकोर के शासकों ने शासन को दैवीय स्वीकृति दिलाने के लिए अपना राज्य भगवान को समर्पित कर दिया था। उन्होंने भगवान को ही राजा घोषित कर दिया था। मंदिर से भगवान विष्णु की एक मूर्ति भी मिली है जो शालिग्राम पत्थर से बनी हुई है। माना जाता है कि मार्तंड वर्मा ने पुर्तगाली समुद्री बेडे और उसके खजाने पर भी कब्जा कर लिया था। यूरोपीय लोग मसालों खासकर काली मिर्च के लिए भारत आते थे। त्रावणकोर ने इस व्यवसाय पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया था। मसालों के व्यापार से राज्य को काफी फायदा होता था और इस संपत्ति को इस मंदिर में रख दिया जाता था। सही मायनों में तो पूरे राज्य की संपत्ति को ही मंदिर में रखा गया था।
यह मंदिर एक ऐसे इलाके में बना हुआ है जहां कभी कोई विदेशी हमला नहीं हुआ। 1790 में टीपू सुल्तान ने मंदिर पर कब्जे की कोशिश की थी लेकिन कोच्चि में उसे हार का सामना करना पड़ा था। टीपू से पहले भी इस मंदिर पर हमले और कब्जे की कोशिशें की गई थीं लेकिन यह कोशिशें कभी कामयाब नहीं हो पाईं। मंदिर के खजाने और वैभव की कहानियां दूर-दूर तक फैली हुई थीं और आक्रमणकारी इस पर कब्जा करना चाहते थे।

1991 में त्रावणकोर के अंतिम महाराजा बलराम वर्मा की मौत हो गई। 2007 में एक पूर्व आईपीएस अधिकारी सुंदरराजन ने एक याचिका कोर्ट में दाखिल कर राज परिवार के अधिकार को चुनौती दी। 2011 में सुप्रीम कोर्ट ने तहखाने खोलकर खजाने का ब्यौरा तैयार करने को कहा। 27 जून 2011 को तहखाने खोलने का काम शुरू किया गया। तहखाने खुले तो लोगों की आंखे खुली रह गई। पांच तहखानों में करीब एक लाख करोड़ की संपत्ति निकली है जबकि एक तहखाना अभी भी नहीं खोला गया है।कहा जाता है कि जो तहखाना बंद है उसमें लाखों करोड़ का खजाना हो सकता है। माना जा रहा है कि इस तहखाने में जितना खजाना है वह इस पूरे खजाने से बड़ा है।

इस मन्दिर में हिन्दुओं को ही प्रवेश मिलता है। मंदिर में हर वर्ष ही दो महत्वपूर्ण उत्सवों का आयोजन किया जाता है जिनमें से एक मार्च एवं अप्रैल माह में और दूसरा अक्टूबर एवं नवंबर के महीने में मनाया जाता है। मंदिर के वार्षिकोत्सवों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु भाग लेने के लिए आते हैं।
----------------------------------
इसके साथ ही मेरी दक्षिण भारत यात्रा की सीरीज समाप्त होती है । मिलते हैं जल्दी ही उत्तराखंड की चार धाम यात्रा पर .... सम्पर्क बनाये रखें ।

इस यात्रा के पिछले भाग पढ़ने के लिए लिंक नीचे उपलब्ध हैं ।
भाग 7 : एकम्बरनाथर मंदिर, कांचीपुरम






  गर्भ गृह की मूर्ति की तस्वीर की फोटो 

छोटे बच्चों को भी धोती पहननी पड़ती है 




ये मंदिर का तालाब है .इसको खाली कर इसकी सफाई चल रही थी 


त्रिवेंद्रम सेंट्रल  रेलवे स्टेशन 

त्रिवेंद्रम बस स्टैंड 


स्टेशन के बाहर एक छोटा सा मन्दिर 

केरला के ट्रेन से लिए हुए चित्र 

केरला के ट्रेन से लिए हुए चित्र 



केरला के ट्रेन से लिए हुए चित्र 












24 comments:

  1. पद्मनाभ मंदिर के बारे में बढ़िया जानकारी मिली । सुंदर वर्णन

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद पाण्डेय जी .

      Delete
  2. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल सोमवार (23-07-2018) को "एक नंगे चने की बगावत" (चर्चा अंक-3041) (चर्चा अंक-3034) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    राधा तिवारी

    ReplyDelete
    Replies
    1. आभार राधा तिवारी जी .

      Delete
  3. श्रीमान जी आपकी इस संपूर्ण यात्रा में कितना टोटल समय लगा है. शुरुआत से आखिर तक, और कितना खर्चा आया हैं, कृपया बताइये, धन्यवाद..

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद प्रवीन गुप्ता जी .हमें इस यात्रा में कुल 11 दिन लगे और कुल खर्च लगभग 27 -28 हज़ार आया जिसमे दिल्ली से हैदराबाद की प्लेन टिकेट एवं बाकि ट्रेन रिजर्वेशन भी शामिल है .

      Delete
  4. Nice series. Waiting for next.

    ReplyDelete
  5. You have beautifully described eleven days journey of South India. This journey will always be memorable. The idol of Lord Vishnu is worth seeing but in this temple, there was lack of cleanliness & there was too much heat.

    ReplyDelete
  6. Dheerendra TiwariJuly 24, 2018 4:12 pm

    केरल की हरियाली और खूबसूरत समुद्र तटों के साथ इस धनाढ्य विष्णु मंदिर मे मंदिर की धोती लपेटकर दर्शन करना अनोखा अनुभव है.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद धीरेन्द्र तिवारी जी .

      Delete
  7. धन्यवाद सहगल साहेब .घर बैठे दर्शन करवा दिए ..

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद गौरी साहेब .

      Delete
  8. Bhushan BradooJuly 24, 2018 4:19 pm

    Richest temple, and the longest reclining Padmsnabha Ji.

    ReplyDelete
  9. पद्मनाभ स्वामी मंदिर जो कि विष्णु भगवान को समर्पित है पिछले साल ख़ज़ाने वाली गुफा व अभिश्राप की खबरें से भी काफी सुर्खियों में रहा था। यह विश्व का सबसे अमीर मंदिरों है ये आज पता चला। धन्यवाद नरेश जी आपका इस सुंदर यात्रा को लिखने के लिए।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद सचिन त्यागी जी .

      Delete
  10. नरेश भाई सारा भारत घूमा दिया बहुत आभार आपका

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद मिंटू भाई

      Delete
  11. दक्षिण की शानदार यात्रा की बधाई सहगल साब और मुझे प्रसन्नता है कि इस यात्रा में लगातार आपके साथ बना रहा !! मंदिर और केरला के ग्रामीण अंचल के फोटो बहुत सूंदर और प्रशंसनीय हैं !! लिखते रहिये

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद योगी जी .सम्पर्क में बने रहिये .

      Delete
  12. Nice series on South India. Thanks for sharing. Keep it up.

    ReplyDelete
  13. Marvelous work!. Blog is brilliantly written and provides all necessary information I really like this site. Thanks for sharing this useful post.Thanks for the effective information. If you have any requirements for Taxi Services in India then you can book through our website.

    ReplyDelete