Friday 26 June 2020

Ancient Shiv Temple - Lakhamandal

                                    शिव मंदिर लाखामंडल

पिछले वर्ष जून के महीने लगभग इन्ही दिनों सपरिवार यमुनोत्री –गंगोत्री जाने का प्रोग्राम बना । मैं तो पहले भी एक बार यमुनोत्रीगंगोत्री जा चूका था लेकिन परिवार के साथ इन स्थानों पर यह मेरी पहली यात्रा थी । 2018 की गर्मियों में जब परिवार के साथ बद्रीनाथ जी की यात्रा की थी, तब बच्चे वहाँ जाकर बड़े खुश हुए थे । बड़े –बड़े पहाड़ों, गहरी घाटियों ,सड़क के साथ बहती नदी , जगह-जगह बहते झरने को एकदम पास से देखना उनके लिए बेहद रोमांचकारी था। पूरे सफ़र का सबने खूब आनंद लिया था । ये सब इस सफ़र में भी फिर से देखेंगे , यही सोचकर सभी बेहद उत्साहित थे ।

[लाखामंडल मंदिर]
लाखामंडल मंदिर

                                                                   

तय दिन सुबह जल्दी उठकर सभी तैयार हो गए । सारा सामान और रास्ते के लिए तैयार किया गया खाना वगैरह गाड़ी में रख लिया और लगभग सुबह 7 बजे हम घर से यात्रा के लिए रवाना हो गए । पौंटा साहब क्रॉस करने के बाद थोड़ी देर के लिए यमुना नहर के किनारे रुके, लेकिन विश्राम यहाँ से लगभग 60 किलोमीटर आगे यमुना पुल पर जाकर ही लिया । बच्चों के लिए माँ यमुना से यह पहली साक्षात् मुलाकात थी ।इससे पहले तो कई बार गाड़ी में बैठे हुए ही उन्होंने यमुना जी के दूर-दर्शन किये थे।

यमुना पुल के पास गाड़ी एक साइड में लगा कर हम सभी ठाकुर जी की अगुवाई में यमुना जी के तट पर चले गए । यहाँ यमुना जी का जल एकदम साफ़ है और गहराई भी कम है, आप आराम से यमुना जी में स्नान कर सकते हो। हमारे ठाकुर जी का यमुना से मिलन काफी समय पश्चात् हो रहा था । काफी समय यमुना तट पर बिताने के बाद, हम ऊपर आ गये और वहाँ बने एक ढाबे पर चाय पीकर आगे के सफ़र पर रवाना हो गए ।

यमुना पुल से आगे , यमुना नदी सड़क के बायीं तरफ साथ-साथ ही बहती है । हमें आज शाम तक जानकी चट्टी पहुंचना था और अंदाज़ा था कि शाम 5 बजे से पहले ही आराम से हम वहाँ पहुँच जायेंगे । पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण यह सड़क अधिकतर सिंगल लेन ही है लेकिन ट्रैफिक कोई ज्यादा नहीं था। काफी जगह पर सड़क चौड़ीकरण का काम भी चल रहा था । सफ़र मस्त कट रहा था तभी अचानक  सड़क पर लाखामंडल का बड़ा सा बोर्ड लगा देखा । दुरी भी कोई ज्यादा नहीं थी , मेन रोड से बायीं तरफ़ वाली सड़क पर सिर्फ तीन किलोमीटर दूर था । लाखामंडल के बारे में मैंने पहले सुना- पढ़ा तो था लेकिन यहाँ कभी गया नहीं था। मैंने घरवालों से पूछा ,बताओ चलना है क्या ? उन्होंने तो यह नाम भी आज ही सुना था !! इसलिए जबाब मिला देख लो जैसे आपकी मर्ज़ी !! इसी उधेड़बुन में गाड़ी उस तिराहे से आगे निकल आई जहाँ से लाखामंडल की सड़क कटती थी । मैंने मन ही मन विचार किया शायद यहाँ दोबारा आना कब हो ? स्पेशल लाखामंडल के लिए आना तो मुश्किल है । यह सोचकर मैंने गाड़ी U-टर्न घुमा ली और लाखामंडल मंदिर की तरफ चल दिए । यह जगह बरकोट से काफी पहले ही है और यहाँ यमुना नदी बड़ी घाटी बना कर बहती है । यमुना नदी पर बने पुल को पार करके छोटे- छोटे गांवों से होते हुए हम लाखामंडल मंदिर पहुँच गए।  

अब कुछ जानकारी लाखामंडल स्तिथ शिव मंदिर के बारे में -   

“ यमुना नदी के उत्तरी छोर पर स्थित देहरादून जिले के जौनसार-बावर का लाखामंडल गांव एतिहासिक ही नहीं पौराणिक दृष्टि से भी विशेष महत्व रखता है। समुद्रतल से 1372 मीटर की ऊंचाई पर स्थित लाखामंडल गांव देहरादून से 128 किमी, चकराता से 60 किमी और पहाड़ों की रानी मसूरी से 75 किमी की दूरी पर है। लाखामंडल की प्राचीनता को कौरव-पांडवों से जोड़कर देखा जाता है। 

मान्यता है कि कौरवों ने पांडवों व उनकी माता कुंती को जीवित जलाने के लिए ही यहां लाक्षागृह (लाख का घर) का निर्माण कराया था। बताते हैं कि लाखामंडल में वह एतिहासिक गुफा आज भी मौजूद है, जिससे होकर पांडव सकुशल बाहर निकल आए थे। एएसआइ को खुदाई के दौरान यहां मिले सैकड़ों शिवलिंग व दुर्लभ मूर्तियां इसकी तस्दीक करती हैं। इसके बाद पांडवों ने 'चक्रनगरी' में एक माह बिताया, जिसे आज चकराता कहते हैं। लाखामंडल के अलावा हनोल, थैना व मैंद्रथ में खुदाई के दौरान मिले पौराणिक शिवलिंग व मूर्तियां गवाह हैं कि इस क्षेत्र में पांडवों का वास रहा है।

कहते हैं कि पांडवों के अज्ञातवास काल में युधिष्ठिर ने लाखामंडल स्थित लाक्षेश्वर मंदिर के प्रांगण में जिस शिवलिंग की स्थापना की थी, वह आज भी विद्यमान है। इसी लिंग के सामने दो द्वारपालों की मूर्तियां हैं, जो पश्चिम की ओर मुंह करके खड़े हैं। इनमें से एक का हाथ कटा हुआ है। शिव को समर्पित लाक्षेश्वर मंदिर 12-13वीं सदी में निर्मित नागर शैली का मंदिर है। यहां प्राप्त अभिलेखों में छगलेश एवं राजकुमारी ईश्वरा की प्रशस्ति (पांचवीं-छठी सदी) का उल्लेख हुआ है। इससे ज्ञात होता है कि इस स्थान के पुरावशेष वर्तमान मंदिर से पूर्वकाल के हैं और मंदिर की प्राचीनता पांचवीं-छठी सदी तक जाती है। राजकुमारी ईश्वरा की प्रशस्ति से भी यहां एक शिव मंदिर के निर्माण की पुष्टि होती है। मंदिर परिसर में स्थित दर्जनों पौराणिक लघु शिवालय, एतिहासिक और प्राचीन मूर्तियां पर्यटकों को अपनी ओर खींचती हैं। मंदिर में एक विशाल बरामदा है, जिसके मध्य में एक बड़ा शिवलिंग मंच पर विराजमान है।

केदारनाथ की ही शैली में बने इस शिवमंदिर के गर्भगृह में शिव, पार्वती के अलावा काल भैरव, कार्तिकेय, सरस्वती, गणेश, दुर्गा, विष्णु, सूर्य, हनुमान आदि भगवानों की मूर्तियाँ मौजूद हैं। इसके अलावा यहाँ पर युधिष्ठिर समेत पंचों पांडवों की भी मूर्तियाँ मौजूद हैं। इस मंदिर में मौजूद मूर्तियों को देखकर इसके भव्य संग्रहालय होने का भान होता है। मंदिर के विशाल परिसर में भी ढेरों मूर्तियाँ, लघु शिवालय और शिवलिंग बिखरे हुए हैं। संरक्षण के अभाव में कई मूर्तियाँ नष्ट-भ्रष्ट हो चुकी हैं और कई खंडित होकर बिखरी हुई हैं। आज यह मंदिर पुरातत्व विभाग के संरक्षण में है लेकिन हालत बुरे ही कहे जायेंगे। परिसर में मौजूद शिवलिंगों में से गहरे हरे शिवलिंग को द्वापर युग का बताया जाता ही जब कृष्ण ने अवतार लिया था,  लाल शिवलिंग त्रेता युग का है जब राम ने अवतार लिया था । मंदिर परिसर में मौजूद एक  शिवलिंग में जल चढ़ाने पर उसमें आप अपना प्रतिबिम्ब देख सकते हैं।

मंदिर के गर्भगृह में मौजूद पैर के निशान माता पार्वती के बताये जाते हैं। मंदिर के सभी पत्थरों पर मौजूद खुरों के निशान गाय माता के कहे जाते हैं । मंदिर के पश्चिमी हिस्से में मौजूद 2 मूर्तियाँ द्वारपालों, जय, विजय, की कही जाती हैं। इस बारे में मान्यता है कि इन मूर्तियों के सामने किसी मृतक व्यक्ति को रख देने पर पुजारी उसके ऊपर गंगाजल छिड़क देते थे और वह व्यक्ति जी उठता था। जीवित होते ही वह शिव का नाम लेता था और उसके मुंह में गंगाजल डाला जाता और वह पुनः शरीर त्यागकर स्वर्ग चला जाता था। कहते हैं कि एक दफा एक स्त्री ने जिंदा हो चुके अपने पति को यहाँ से ले जाने की कोशिश की उसका बाद से यह चमत्कार नहीं हुआ है।”

 

लाखामंडल के शिव मंदिर में दर्शनों के पश्चात् हम वापिस मेन रोड पर आकर बारकोट की तरफ चल दिए । बरकोट , स्याना चट्टी ,राना चट्टी और हनुमान चट्टी होते हुए लगभग शाम 6:30 बजे हम जानकी चट्टी पहुँच गए। पिछली बार की अपेक्षा इस बार यहाँ काफ़ी भीड़ थी । पिछली बार बस स्टैंड के सामने जिस होटल में मैं रुका था, वहाँ सब कमरे बुक थे। इसलिये नया कमरा देखने में कुछ समय लग गया । थोड़ी देर में सड़क के सामने ही एक गेस्ट हाउस में चार बेड वाला कमरा पसंद आ गया और हम अपना सारा सामान लेकर पहुँच गए ।

अगली पोस्ट में आपको यमुनोत्री मन्दिर ले चलेंगे तक तक आप लाखामंडल के शिव मंदिर की तस्वीरें देखिये ।    



यमुना पुल -यमुना जी


हमारे ठाकुर जी


यमुना जी ..शांत और निर्मल

लाखामंडल मंदिर के नंदी जी


लाखामंडल मंदिर

लाखामंडल मंदिर

लाखामंडल मंदिर



लाखामंडल मंदिर




लाखामंडल मंदिर






39 comments:

  1. बहुत सुंदर, सटीक, तथ्यपरक वर्णन सहगल साहब !!
    मैं 2017 में गया था, लेकिन आपकी घुमक्कड़ी को सलाम, आप मेरे से ज्यादा जानकारी लाये।
    कालसी का शिलालेख देख के आये थे ??

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद डोभाल साहब ..
      कालसी का शिलालेख नहीं देख पाए .

      Delete
  2. Replies
    1. धन्यवाद शास्त्री जी ..

      Delete
  3. अजय कुमारJune 29, 2020 9:33 am

    काफी समय बाद आपके ब्लॉग पर आज पोस्ट आई है . शिव मंदिर लाखामंडल के बारे में अच्छी जानकारी दी है .
    जय हो .

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद अजय कुमार जी ..

      Delete
  4. बहुत ही सुंदर यात्रा प्रस्तुति.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद धीरज पन्त जी .

      Delete
  5. अच्छा यात्रा वृतांत

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद सचिन त्यागी जी .

      Delete
  6. Wonderful images! Such a great blog it is! You have written well informative with various beautiful lines. Very interesting.
    We are offering -
    Car Rental
    Cab Service
    Taxi Booking
    Car Booking
    Cab Hire
    Road Trip
    Taxi Service in India
    Cab Rental Service
    Car Booking

    ReplyDelete
  7. बहुत खूब सहगल साब . लाखामंडल मंदिर के खूब दर्शन कराये आपने !! 

    ReplyDelete
  8. Hi, This is Manisha Dubey, this is nice article it's really helpful for me thanks for submitting the post. please keep to up.

    Live Current Affairs
    Live Sarkari Naukri
    How to get a Government Job easily
    Facebook Video Download Online
    Sarkari Yojana - PM Modi Yojana

    ReplyDelete
  9. amazing! https://www.bookride.co.uk/

    ReplyDelete
  10. thank you for sharing such information, I really appreciate your effort. Here

    ReplyDelete
  11. I discovered this to be a truly accommodating article. I love the subject you have done about bloggers. It gives me various plans to expound on the best visa consultants in Delhi .

    ReplyDelete
  12. Thank you for sharing about this blog Keep sharing such blog posts.Please visit=======maldives packages.

    ReplyDelete
  13. This is awesome information that you provide us.
    I am very thankful to you for sharing this information with us.
    I am glad for new students.
    Avon Studios Bath

    ReplyDelete
  14. It’s really a cool and useful piece of information. I am satisfied that you just shared this helpful info with us. Please keep us up to date like this. Thank you for sharing.

    24Bus India
    Delhi to Haldwani Bus
    Delhi to Haridwar Bus
    Delhi to Rishikesh Bus
    Delhi to Nainital Bus

    ReplyDelete
  15. Thank you so much for providing this fabulous information as a solo Traveller i love it...

    ReplyDelete
  16. Hi Nice Blog,
    Stylishcarrots is the is the major website and Top Travel blogger in Chandigarh that provides information related to heritage, cultural, medical, business and sports tourism.

    ReplyDelete
  17. Thanks for sharing your content also checkout our's
    Thai Airways Jakarta office

    ReplyDelete
  18. Nice post! Manali is a beautiful destination that has something to offer to everyone. Journey of Himalaya's packages provide a convenient and hassle-free way to explore the region's natural beauty and cultural heritage. Kindly Visit: Manali Tourism Packages

    ReplyDelete
  19. I sincerely appreciate your amazing blog. I appreciate you so much for your helpful blog. And also visit our luxury service apartments Gurgaon at affordable cost.

    ReplyDelete
  20. Good post! Manali is a stunning location with attractions for all visitors. and if you looking a vacation rental apartments for long or short term check here service apartments Gurgaon for more information.

    ReplyDelete
  21. Wow, this travel adventure sounds incredible! I recently had to navigate the Southwest Airlines name change
    process, and this blog post provided some much-needed tips and inspiration. Thanks for sharing your experiences!

    ReplyDelete
  22. Southwest Airlines vacation packages are a game-changer! Their unbeatable deals and excellent service make every trip a breeze. Can't wait to book my next adventure with them!

    ReplyDelete
  23. Wow, this travel blog is fantastic! I'm planning a trip and stumbled upon this gem. Can anyone provide insights on Southwest Airlines cancellation policy? It would be a big help!"

    ReplyDelete
  24. I recently booked a fantastic getaway with Southwest Airlines $59 Flights! Their affordable fares made my travel dreams come true. Can't wait for my next adventure.

    ReplyDelete
  25. Southwest Airlines Gift Cards are the perfect present for wanderlust souls. They offer freedom, flexibility, and unforgettable adventures!

    ReplyDelete
  26. Southwest Airlines Cargo provides top-notch service and reliability for shipping needs. Their efficient operations and competitive rates make them my go-to choice for cargo shipping. Highly recommended!

    ReplyDelete
  27. Southwest Airlines' wheelchair assistance is a game-changer for travelers with mobility needs. Their dedicated support ensures a stress-free journey, making them my go-to airline choice. Highly recommended!

    ReplyDelete
  28. Dealing with a Southwest missed flight can be stressful. Thanks for sharing this helpful information. It's reassuring to know there are solutions available. Great post

    ReplyDelete
  29. Thanks for sharing this Southwest Airlines voucher information! Just used one and saved big on my flight. Such a fantastic way to travel on a budget!

    ReplyDelete
  30. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete