Wednesday 30 January 2019

Trek to Kamrunag Lake, Rohanda

कमरुनाग यात्रा- हिमाचल
पिछली पोस्ट : शिकारी देवी

शिकारी देवी की यात्रा के बाद हम लोग वापिस जन्जैहली आ गए और बिना रुके  थुनाग, बगस्याड और कांडा होते हुए चैल-चौक पहुँच गए । यहाँ एक टी-ब्रेक के बाद अपनी अगली मंजिल रोहांडा की तरफ चल दिए। चैल-चौक से रोहांडा लगभग 28 किलोमीटर दूर है और सड़क शानदार बनी हुई है । शाम लगभग 4:30 बजे हम रोहांडा पहुँच गये । रोहांडा एक छोटा सा गाँव है और सुंदरनगर से करसोग आने- जाने वाली बसों का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है । कार एक साइड में खड़ी कर हम जगह का जायजा करने के लिए नीचे उतर आये । दायें हाथ पर ऊपर की तरफ मुझे एक फारेस्ट गेस्ट हाउस का बोर्ड दिखाई दिया। अभी कुछ सप्ताह पहले ही हम दोनों चकराता के पास घने वन के बीचों-बीच एक शानदार लोकेशन पर बने बुधेर फारेस्ट हाउस में रुके थे इसलिए फारेस्ट हाउस का बोर्ड देखकर कदम रुक नहीं पाए और मैं उस तरफ कमरे के बारे में पूछने के लिए चल दिया और सुखविंदर सामने गुप्ता ढाबे की तरफ सिगरेट की तलाश में।

देव कमरुनाग मंदिर
वैसे फारेस्ट हाउस या PWD के गेस्ट हाउस में कमरा बुक करवाना या रुकना बढ़ा ही टेड़ी खीर है। अधिकतर ये राजनेताओं या बड़े अफसरों की सिफ़ारिश पर ही बुक होते हैं। चूँकि हमारी यहाँ पहले से कोई बुकिंग भी नहीं थी, इसलिए सम्भावना न के बराबर थी लेकिन पूछने में क्या जाता है ? पहले तो केयर-टेकर को ढूढने में ही समय लग गया । आम जनों के लिए गेस्ट हाउस के केयर-टेकर की पॉवर किसी सियासत के मालिक से कम नही होती। मैंने केयर-टेकर से कमरे के बारे में बात की तो उसने पूछा- क्या आपकी बुकिंग है ? मेरे मना करने पर उसने अपने चेहरे पर विजयी मुस्कान लिए मुझे पूरा प्रोसीजर समझाया कि पहले फैक्स कर बुकिंग के लिए रिक्वेस्ट भेजो । यदि मिल गया तो सुन्दरनगर के ऑफिस से चालान लेकर आओ तो कमरा मिलेगा। अब हम भी ठहरे सरकारी ऑफिसर ,समझ गए सीधी ऊँगली से घी नहीं निकलेगा , घी गर्म करना पड़ेगा । मैंने अंग्रेजी में अपना सरकारी परिचय देते हुए कहा – अपने साहब का नंबर दो -  I will talk to him। अंग्रेजी सुनकर केयर टेकर डिफेंसिव मोड में आ गया । बोला आज हमारे SDO साहब यहाँ आये हुए हैं ,आप उनसे बात कर लो । बुलाने पर फारेस्ट डिपार्टमेंट के SDO साहब बाहर आये । रिटायर्मेंट को तैयार बुजुर्ग SDO साहब को देखकर मैं पूरी तरह  अंग्रेजी मोड में आ गया । अपनी इंट्रोडक्शन और रूम रिक्वेस्ट के साथ-साथ माय बेस्ट फ्रेंड का पूरा Essay  धाराप्रवाह सुना दिया। अब तक सामने वाले SDO साहब पूरी तरह फ्लैट हो चुके थे । यदि इससे भी काम न बनता तो मेरी thirsty crow सुनाने की पूरी तयारी थी लेकिन इसकी जरूरत नहीं पड़ी । Suit No-1 खुल चूका था और कमरे में हीट रिफ्लेक्टर भी आ चूका था । पुराने ज़माने के SDO साहब इस नए ज़माने के SDO साहब से पुरे इम्प्रेस हो चुके थे। तब तक सुखविंदर आ गया और पूछा ।क्या हुआ ? मैंने कहा- फ़तेह !!! चलो गाड़ी को अन्दर पार्क कर देते हैं और सामान निकाल लेते हैं ।

बुधेर फारेस्ट हाउस और चकराता की पोस्ट पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

कमरे में सामान रखने के बाद , केयर टेकर को बुलाया और उससे रात के खाने के बारे में पूछा । उसने कहा आज रात को हमारे साहब यहाँ रुक रहे हैं मुझे उनकी सेवा-पानी करनी है और उनके लिए खाना भी बनाना है । इसलिए आप का खाना नहीं बना पाऊँगा। सामने ही ढाबा है आपको वहां खाना मिल जायेगा । मैंने कहो चलो कोई बात नहीं आप अपने SDO साहब का ख्याल रखो । बस हमारे लिए सलाद काट दो । हमसे सलाद का सामन लेकर वो चला गया और हम रोहांडा का एक चक्कर लगाने चले गए । ढाबे वाले से पता किया तो उसने बताया कि वो रात 9 बजे तक खुला है । सुबह की जानकारी ली तो पता चला सुबह साढ़े 6 तक चाय मिल जाएगी । बाहर ठण्ड काफी हो चुकी थी इसलिए जल्दी से कमरे पर वापिस आ गए ।कमरे पर वापिस आकर पहले सलाद निपटाया और गपशप का दौर चला फिर ढाबे पर जाकर रात का खाना खाया और कमरे पर आकर सो गए ।

अगले दिन सुबह 6 से पहले ही उठ गए । गर्म पानी से नहा धोकर तैयार हो गए और अपना सारा सामान पैक कर गाड़ी में रख दिया और साढ़े 6 बजे कमरे से निकल गए । बाहर अभी हल्का अँधेरा ही था पर सामने गुप्ता जी की दुकान खुल चुकी थी । वहाँ जाकर दो चाय का आर्डर दिया । कल तरुण गोयल जी ने बताया था की रास्ते में खाने पीने की कोई सुविधा नहीं है इसलिए पानी और परांठे साथ ले जाना । हमें नाश्ते की अभी इच्छा नहीं थी लेकिन साथ ले जाने के लिए परांठो के बारे में पूछा तो मालूम हुआ कि अभी कम से कम एक घंटा और लगेगा। इसलिए परांठो का विचार त्याग , चाय के साथ दो-चार बिस्कुट खाकर ठीक सात बजे ट्रेक शुरू कर दिया । पूरे ट्रेक पर हम अकेले ही थे, कोई आता –जाता नहीं मिला । शुरू का आधा किलोमीटर और आखिर का एक किलोमीटर में रास्ता ठीक- ठाक याने अच्छा बना है। लेकिन बीच का साढ़े चार –पाँच  किलोमीटर का रास्ता दुर्गम है । बस उबड़-खाबड़ पत्थरों पर चढते जाओ। तीखी चढ़ाई है । रोहाण्डा से कमरुनाग की दूरी 6 किलोमीटर है। रोहाण्डा समुद्र तल से 2140 मीटर की ऊंचाई पर है जबकि कमरुनाग मेरे फोन के हिसाब से लगभग 2892 मीटर पर। इसमें भी आखिरी के एक किलोमीटर में चढ़ाई न के बराबर है यानि के बाकि पाँच किलोमीटर में 150 मीटर प्रति किलोमीटर। यक़ीनन यह चढाई काफी तीखी है।

कमरुनाग मंदिर से एक किलोमीटर पहले कमरुनाग क्षेत्र का प्रवेश द्वार बना है । यहाँ एक छोटा सा गेट भी बना हुआ है जो अभी बंद पड़ा था । यहाँ से आगे पत्थरों को जोड़-जोड़ कर अच्छा रास्ता बनाया हुआ है लेकिन इन पर बर्फ पड़ी होने से हमें ध्यान से चलना पड़ रहा था । आख़िरकार ढाई घंटे की ट्रैकिंग के बाद लगभग सुबह साढ़े 9 बजे हम मंन्दिर में पहुंच गए । मंदिर के आस पास इक्का दुक्का आदमी ही नज़र आ रहे थे । पहले हम सीधा मंदिर में गए ।हमें देखकर मंदिर का पुजारी भी आ गया और मंदिर के बारे में बताने लगा । उसने बताया की हर तीसरे साल इस झील की स्थानीय लोगों द्वारा सफाई की जाती है। उस दौरान मंदिर समिति की तरफ से खाने पीने के मुफ्त लंगर की सुविधा रहती है जिस पर कई लाख खर्च हो जाते हैं।

कमरुनाग का मंदिर और झील चारों तरफ से देवदार के बड़े-बड़े पेड़ो से घिरा होने और पहाड़ी की धार से काफी नीचे होने के कारण यहाँ से हिमालय की चोटियाँ दिखाई नहीं देती, जैसी शिकारी देवी से दिखती हैं लेकिन रास्ते में एक दो जगह से इन चोटियों की एक बढ़िया झलक दिख जाती है ।यहाँ रुकने के लिए, झील के चारों ओर मन्दिर कमेटी की कई धर्मशालाएं बनी हैं। जिनमे आप बिना किसी शुल्क के रुक सकते हैं । मन्दिर कमेटी से कम्बल किराये पर मिल जाते हैं।

इसके बाद हम लोग झील की परिक्रमा करने चले गए । झील की परिक्रमा का आधा भाग पूरी तरह बर्फ से ढंका हुआ था । झील भी पूरी तरह जमी हुई थी । झील के एक चौथाई हिस्से पर भी पूरी बर्फ पड़ी हुई थी । बेहद मनभावन दृश्य था । पूरी परिक्रमा के बाद हम वहां खुली एकमात्र दुकान पर गए और चाय परांठो का आर्डर दे दिया । चाय परांठे खाने के बाद हम लोग लगभग 11 बजे वापिस चल पड़े ।वापसी में हमें दो घंटे लगे और ठीक एक बजे हम रोहांडा पहुँच गए . फारेस्ट हाउस वाले का हिसाब कर अम्बाला के लिए निकल लिए

पौराणिक कथा और इतिहास :
कमरुनाग झील हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित है। कमरुनाग के लिए सीधी सड़क नहीं है, आप मंडी से रोहांडा तक सड़क मार्ग के द्वारा जा सकते हैं, जिसके बाद आपको लगभग 6 किमी की खड़ी चढ़ाई करनी होगी।

महाभारत काल से संबंध कमरूनाग देवता का उल्लेख महाभारत में भी मिलता है। इसलिए बाबा कमरूनाग जी को बबरूभान जी/ बर्बरीक के नाम से भी जाना जाता है। पौराणिक साक्ष्यों के अनुसार कमरूनाग धरती के सबसे बलशाली योद्धा थे। इन्होने कहा था कि कोरवों और पांडवों का युद्ध देखेंगे और जो सेना हारने लगेगी में उसका साथ दुंगा। ऐसा सुनकर भगवान् कृष्ण भी डर गए कि इस तरह अगर इन्होने कोरवों का साथ दे दिया तो पाण्डव जीत नहीं पायेंगे। सर्वव्यापी श्रीकृष्ण ने ब्राह्मण वेश धारण कर बर्बरीक से परिचित होने के लिए उन्हें रोका और यह जानकर उनकी हँसी भी उड़ायी कि वह मात्र तीन बाण से युद्ध में सम्मिलित होने आया है। ऐसा सुनने पर बर्बरीक ने उत्तर दिया कि मात्र एक बाण शत्रु सेना को परास्त करने के लिये पर्याप्त है और ऐसा करने के बाद बाण वापस तरकस में ही आएगा। यदि तीनों बाणों को प्रयोग में लिया गया तो तीनों लोकों में हाहाकार मच जाएगा। इस पर श्रीकृष्ण ने उन्हें चुनौती दी कि इस पीपल के पेड़ के सभी पत्रों को छेदकर दिखलाओ, जिसके नीचे दोनो खड़े थे। बर्बरीक ने चुनौती स्वीकार की और अपने तुणीर से एक बाण निकाला और ईश्वर को स्मरण कर बाण पेड़ के पत्तों की ओर चलाया। तीर ने क्षण भर में पेड़ के सभी पत्तों को भेद दिया और श्रीकृष्ण के पैर के इर्द-गिर्द चक्कर लगाने लगा, क्योंकि एक पत्ता उन्होंने अपने पैर के नीचे छुपा लिया था, बर्बरीक ने कहा कि आप अपने पैर को हटा लीजिए वरना ये आपके पैर को चोट पहुँचा देगा। ब्राह्मण वेश में श्रीकृष्ण ने बालक से दान की अभिलाषा व्यक्त की और  उनसे शीश का दान मांगा लेकिन कमरुनाग जी ने एक खवाइश जाहिर की कि वे शीश-दान के बाद महाभारत का युद्ध अपनी आंखों से देखना चाहते हैं । इसलिए भगवान् कृष्ण ने इनके काटे हुए सिर को हिमालय के एक उंचे शिखर पर पहुंचा दिया। लेकिन जिस तरफ इनका सिर घूमता वह सेना जीत की ओर बढ्ने लगती। तब भगवान कृष्ण जी ने सिर को एक पत्थर से बाँध कर इन्हे पांडवों की तरफ घुमा दिया। इन्हें पानी की दिक्कत न हो इसलिए भीम ने यहाँ अपनी हथेली को गाड कर एक झील बना दी।

देव कमरुनाग को मंडी जिला में वर्षा का देव माना जाता है। पहाड़ों के बीच स्थित मंदिर के पास ही एक झील है, जिसे कमरुनाग झील के नाम से जाना जाता है। एक मान्यता के अनुसार भगवान कमरुनाग को सोने-चांदी व पैसे चढ़ाने की प्राचीन मान्यता है। यहां जून में लगने वाले मेले में हर साल श्रद्धालुओं की काफी भीड़ जुटती है और पुरानी मान्यताओं के अनुसार इस दौरान श्रद्धालुओं द्वारा झील में सोने-चांदी के गहनों को अर्पित करते हुए देखा जा सकता है। स्थानीय लोगों की मानें तो सदियों से चली आ रही इस परंपरा के आधार पर यह माना जाता है कि झील के गर्त में काफी बड़ा खजाना दबा हुआ है। कमरुनाग में लोहड़ी पर भव्य पूजा का आयोजन किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि प्रतिवर्ष 14-15 जून को बाबा कमरुनाग पूरी दुनिया में दर्शन देते हैं। इस दौरान हिमाचल में भक्तों का उत्साह देखने लायक होता है। कहा जाता है कि बाबा कमरूनाग में बहुत शक्ति है वे अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं। इसलिए श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए पैदल यात्रा कर कमरूनाग पहुंचते हैं। अपनी-अपनी मन्नते लिए भक्त जयकारा लगाते हुए कई किमी का रास्ता तय करते हैं।

रास्ते से दिख रही हिमालय की बर्फीली चोटियाँ

Bahut sundar vritant.

1. धन्यवाद प्रेमचंद पाण्डेय जी ।💐💐

3. Rajesh Kumar GargJanuary 31, 2019 11:11 am

Naresh You show us known but precious beauties of Mother earth at no costs thanks Dear

1. धन्यवाद राजेश गर्ग जी 💐💐

4. खूबसूरत तस्वीरें और मजेदार वर्णन पढ़कर आनंद आ गया . पूरी जानकारी से भरी पोस्ट .

1. धन्यवाद राज़ जी ।💐💐

5. बहुत सुंदर लेख मजा आ गया पढ़कर आप तो ऐसे न दिखते हो😂 पर जो भी किया अपने लिए किए,सुंदर सुंदर सुंदर,आपके साथी शुखविन्दर जी को भी नमन🙏

1. बहुत बहुत धन्यवाद दीदी ।💐💐

6. Nice Post par janaab.... ye har tour pr sham ko slaad kyu lete ho ....

1. सलाद खाना आसान नही साथ मे कड़वे घूँट भी पीने पड़ते हैं । 😊😊

7. एक बात समझ नहीं आई, सिर्फ सलाद खाकर गपशप ?

1. F B पर लिख तो दिया कि कड़वे घूंट पीने पड़े।

2. बीनू भाई बताया न , सलाद खाना आसान नही साथ मे कड़वे घूँट भी पीने पड़ते

3. अनुराग जी ने सही पकड़ लिया है 😍😍😁🙏

8. भाई दिल खुश कर दित्ता

1. धन्यवाद विनोद गुप्ता जी ।

9. My best friend aur thirsty cow बचपन में स्कूल के टॉपिक की याद दिला दी आपने....कमरा book करने का अंदाज बढ़ा ही प्यारा है....कमरुनाग झील के फोटो बहुत अच्छे लगे...बढ़िया post...

1. धन्यवाद प्रतीक गांधी । 👍💐💐

10. बहुत़ ही सुंदर लेखन प्रस्तुति भाई जी ।जय हो

1. धन्यवाद सुनील मित्तल जी 💐💐

11. जबरदस्त लिखा सहगल साहब.

1. धन्यवाद पाहवा जी 💐💐

12. बेहद शानदार फोटोज् और वृतान्त .

1. धन्यवाद प्रकाश मिश्रा जी 💐💐

13. सुंदर लेखन व सभी फ़ोटो।

1. धन्यवाद सचिन त्यागी जी 💐💐

14. Beautifully described post with beautiful pictures.

15. बहुत बढ़िया जी, आपकी पावर देख के अच्छा लगा। तस्वीरे तो हमेशा की तरह शानदार।

16. सुन्दर चित्रों से सजी एक और पोस्ट, कमरुनाग मंदिर का इतिहास जानकर अच्छा लगा !

1. धन्यवाद चौहान साहब 💐💐

17. बर्फ से पहाड़ी रास्तों में एकदम चमक आ जाती है ...बढ़िया लिखा सहगल साब ..

1. धन्यवाद योगी साहब

18. We are offering you cheapest Amarnath Yatra by Helicopter at reasonable prices and our packages suit your unique expectations from the holy pilgrimage. Amarnath Yatra by Helicopter from Baltal and Pahalgam routes, Amarnath Yatra Package specially designed for the like minded Indian tourists, Amarnath Tour Package, Amarnath Yatra Tour Packages by Pushpa Travels

Visit - http://www.pushpatravels.com/pilgrimage-tour-package.php?cat_id=27

or

Call Us - 9990684399

19. आपके द्वारा दी गई जानकारी काफी अच्छी है। मैंने आपकी वैबसाइट को बूकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी देते रहेंगे। हमने भी लोगो को जानकारी देने की चोटी सी कोशिश की है अगर आपको अच्छी लगे तो आप हमारी वैबसाइट को एक backlink जरूर दे। हमारी वैबसाइट का नाम है DelhiCapitalIndia.com जहां हमने केवल दिल्ली से संबन्धित पोस्ट लिखा है। जैसे - Weekend Trips From Delhi

20. Thanks for Sharing such beautiful information with us. I hope you will share some more info. please keep sharing!
    Honeymoon Tour packages

21. Thanks for Sharing such beautiful information with us. I hope you will share some more info. about kamrunaag yatra. please keep sharing!
    bali honeymoon package, bali trip cost from India

22. Thank you so much for this information ….I liked your blog very much it is very interesting and I learned many things from this blog which is helping me a lot.

Visit our website: Escape to the vibrant Mexico City

23. Promo Freechip 30k
    Berlaku Untuk Semua Member yang Gabung / Daftarkan diri anda untuk Claim sekarang juga..!!!!
    Link : https://situsjudionline2022.taplink.ws

24. Flight Aura is the best flight deals and lowest Airfares tickets. Save money on best flight deals by searching for cheap flights on Flight Aura. flightaura compares flight deals on hundreds of airline tickets to find your best deal.

25. hey my name is madhav owner of brajbhoomitourandtravels.com Great Effort to Put ImagesVery Informative and Very Interesting Article,keep sharing us.

26. hey my name is madhav owner of mathuravrindavanpackage.com Great post. Articles that have meaningful and insightful comments are more enjoyable. Thanks

27. Thank you for the amazing post. I really love to read your blog.
    indiarentacar.com

28. Very informative, thanks for posting such informative content. Expecting more from you.
    Matrimonial Services

29. What a Nice Article !
    Im so really thanks for this Article !
    The Travel Stations is your one-stop travel solution. We cater to all aspects of your travel, hotel reservations, flight bookings and railway reservations. car and bus bookings, and also holiday packages and local experiences. So the next time you yearn to travel, hop on to The Travel Stations your own Vacation Station.
    honeymoon trip to kerala
    ladakh tour package for couple

30. I would like to express my deep appreciation to the talented author who beautifully documented the mesmerizing trek to Kamrunag Lake in Rohanda. Your evocative words and breathtaking imagery transported me to the serene beauty of the Himalayas. As a car rental entrepreneur, your blog inspired me to help travelers turn their idle cars into a source of income by renting them out through the option of rent your car and earn money. Thank you for igniting our wanderlust and entrepreneurial spirit with your remarkable storytelling!

31. Southwest Airlines' military discount is a game-changer! Affordable travel options for our heroes. Thank you, Southwest, for supporting our military members. Grateful for the savings!

32. Southwest Vacations in Las Vegas offers unbeatable experiences! From vibrant nightlife to luxurious resorts, it's a traveler's paradise. Don't miss out on the ultimate getaway!

33. Southwest Airlines' seat selection options are fantastic! I love how easy it is to choose the perfect seat for my preferences. Great job, Southwest!

34. Getting a callback from Southwest Airlines is easy. Just call their customer service line, request a callback, and provide your contact information. They're known for their excellent service!

35. Upgrading to business class on Southwest Airlines was a game-changer for my travel experience. The extra comfort and amenities made my journey truly exceptional. Highly recommended!

36. Southwest Airlines customer service is exceptional! Their prompt and friendly assistance made my travel experience smooth and enjoyable. Highly recommend their top-notch service!

37. Getting in touch with a live person at Southwest Airlines is crucial for personalized help. Dial their helpline and experience swift, expert assistance for your travel concerns.

38. Getting in touch with Southwest Airlines is easy! Simply call their dedicated helpline, and their helpful team will assist you promptly. Great service, highly recommended!

39. Thanks for sharing the Southwest Airlines group booking reservation number! It made arranging our group trip so much easier. Great service and hassle-free process!

40. Selecting a seat on Southwest Airlines is easy! Just log in, navigate to 'Manage Reservations,' and choose your preferred seat. Enjoy your flight comfortably!

41. Reaching Southwest Airlines from Washington was seamless with the provided number! Quick assistance and clear guidance. Thank you for making travel support hassle-free!

42. This comment has been removed by the author.

43. Navigating airports can be overwhelming, but reaching Southwest Airlines from LaGuardia Airport (LGA) is easy with their helpful staff and clear signage. Smooth travels await!

44. Need Southwest Airlines Atlanta Airport phone number? Quick and reliable service! Just called +1-888-821-6817 and got instant assistance. Highly recommended for smooth travel experiences!

45. Exciting times ahead! Southwest Airlines Black Friday Sale offers fantastic deals. Grab your tickets now and embark on unforgettable journeys without breaking the bank. Don't miss out!

46. Excited for the Southwest Airlines Cyber Monday Sale 2023! Hoping for incredible deals on flights. Ready to plan my next adventure with unbeatable savings.

47. Elevate your travel experience with Southwest Airlines customer service. Quick resolutions, expert assistance. Dial for direct support. Seamless journeys await with dedicated and reliable customer service!

48. Southwest Airlines $29 flights are a game-changer for budget travelers! The thrill of exploring new destinations at such a low cost is unmatched. Ready to take flight and make memories!

49. Exciting news! Southwest $49 make dream getaways a reality. Budget-friendly and reliable, these deals are a game-changer for wanderlust. Ready to explore without breaking the bank!

50. Excited for the Southwest Airlines Christmas Sale 2023! The anticipated discounts promise a festive escape. Planning my holiday travel with Southwest for unbeatable deals and a season of savings!