Saturday 4 February 2017

Manimahesh Kailash Yatra- Part 2 -Pathankot-Chamba- Bharmour-Hadsar

मणि महेश कैलाश यात्रा-2 ( Manimahesh Yatra )

मणि महेश कैलाश यात्रा-2 ( पठानकोट-चम्बा-भरमौर–हडसर ) 

पठानकोट से चम्बा की दुरी लगभग 125  किलोमीटर है। लगभग पूरा रास्ता पहाड़ी है । बस में 160  रुपये की टिकेट लगी । टिकेट के पीछे दुरी 130  किलोमीटर लिखी थी । शायद बस का रूट कुछ अलग हो ,बाइपास वगैरह से । बस  धार कलां , भात्वान और बनीखेत होते हुए गयी । बनीखेत से ही दायें  तरफ डलहौजी की सडक कटती है । यहाँ से डलहौजी मात्र 8 किलोमीटर की दुरी पर है जबकि चम्बा 45 किलोमीटर दूर है । यहाँ तक खूब बारिश मिली, मौसम भी एकदम सुहावना बना हुआ था लेकिन मेरे लिए बस का सफ़र आरामदायक नहीं रहा , पुरे रास्ते खाली पेट होने से  और नींद के कारण परेशान रहा । पहाड़ी रास्ता होने के कारण जी अलग मिचलाने लगा । बैग में परांठे पैक किये हुए रखे थे लेकिन खाने की बिलकुल भी इच्छा नहीं थी । मालूम था अगर कुछ  भी खा लिया तो तुरंत मुंह से ही वापिस निकालना पड़ेगा । रास्ते में एक जगह चाय नाश्ते के लिए बस रुकी । यहाँ मैंने नीबूं सोडा ही लिया , इसके बाद मेरी तबियत में हल्का सा सुधार आया ।

हडसर से दिखता हिमालय 


 चार घंटे की थकाऊ यात्रा के बाद आख़िरकार दोपहर करीब साढ़े बारह के करीब बस चम्बा पहुंची । चम्बा बस अड्डे से पहले ही बस कंडक्टर ने घोषणा कर दी की यही बस आगे  भरमौर जाएगी और जिन्होंने मणिमहेश जाना है वो इसी बस में बैठे रहे । वैसे  मेरी पहले ये इच्छा थी की थोड़ी देर चम्बा में रूककर , कुछ खा पीकर फिर भरमौर की बस लेता लेकिन सुबह के अनुभव को देखते हुए वो विचार त्याग दिया । चम्बा आकर बस लगभग आधी खाली हो गयी। मैं जल्दी से एक दुकान से एक लिम्का और निम्बू ले आया ताकि आगे का बस का सफ़र भी ठीक से कट जाये ।

 10  मिनट रुकने के बाद बस भरमौर की ओर चल दी। चम्बा से भरमौर की दुरी 65 किलोमीटर है, यहाँ 90 रुपये की टिकेट लगी। पूरा रास्ता पहाड़ी और खतरनाक है और लगभग सारा सिंगल लेन भी । पठानकोट से चम्बा तक तो काफी अच्छी सड़क बनी है लेकिन चम्बा से भरमौर जाने वाली सड़क की हालत काफी ख़राब थी। रास्ते की भयावकता को देखकर आँखों से  नींद तो गायब ही हो गयी । लगभग पुरे रास्ते सड़क के बायीं तरफ गहरी खाई मे नदी बह रही थी । सिंगल लेन होने के कारण बस की गति भी कम ही थी । इस 65 किलोमीटर की दुरी तय करने में तीन घन्टे से ज्यादा लग गए और बस साढ़े चार बजे भरमौर पहुंची, यहाँ का बस स्टैंड हडसर की तरफ है यानि की पूरा भरमौर क्रॉस करने के बाद । भरमौर में प्रवेश करते ही भयंकर जाम मिला ,थोड़ी देर तक तो बस में ही बैठे रहे लेकिन फिर धीरे -2 सवारियां उतर कर पैदल ही चलने लगी । मैं भी नीचे उतर गया एक दुकान से पूछा की हडसर जाना है किस तरफ जाऊं तो उसने बताया कि जो सड़क नीचे की तरफ जा रही है उस पर जाओ और आखिर में सड़क के ऊपर ही हडसर जाने वाली बस खडी होंगी । मैं वहाँ से पैदल ही हडसर की तरफ़ चल पड़ा ।

 पूरे रास्ते में बुरी तरह जाम था ,लगता था सभी लोग अपना काम धाम छोड़ कर यहीं आ गए हैं ।गाड़ियों की बड़ी लम्बी लाइन और उस पर उनके हॉर्न की कर्ण भेदी आवाजें । गाड़ियों के बीच से निकलता हुआ लगभग एक किलोमीटर चलने के बाद मैं बस स्टैंड पहुँच गया । यहाँ से हडसर की दुरी 13 किलोमीटर है । यहाँ से सामने हडसर दिखता भी है लेकिन पहाड़ी रास्ता होने के कारण दूर पड़ता है । हडसर जाने के लिए एक बस खड़ी थी 8 -10 लोग पहले से उसमे बैठे थे , मैं भी उसमे बैठ गया । जब काफ़ी देर तक बस नहीं चली तो ड्राईवर से पूछा की बस का चलने का टाइम क्या है तो उसने बताया की कोई टाइम नहीं है जब भर जाएगी तो चलेंगे , ऐसा तो मैंने प्राइवेट जीपों में देखा था सरकारी बस में पहली बार ऐसा देखा। कोई और चारा न देख, बस भरने का इंतजार करने लगा । तभी एक पिक-अप वैन जो हडसर की तरफ जा रही थी वहाँ आकर रुक गयी । एक लड़के ने उससे बात की और फिर बस में बैठे अपने साथियों को बुला लिया और बस में से लड़के भागकर उस पर सवार हो गए, मैंने भी देर नहीं की। वैन में सामान के बावजूद काफ़ी लोग उस पर सवार हो गए और थोड़ी ही देर में सब से 20-20 रुपये देकर हडसर पहुँच गए । 

अब तक शाम के 6:30 बज चुके थे और दिन ढल आया था। मैंने घर से चलने से पहले जो प्रोग्राम बनाया था उसके अनुसार मैं आराम से 2-3 बजे तक हडसर पहुँचता और सीधा धणछो के लिए निकल जाता ।हडसर से धणछो 6 किलोमीटर की दुरी पर है और चढ़ाई भी ज्यादा कठिन नहीं है । धणछो में ठहरने के लिए काफी जगह मिल जाती हैं । अगले दिन सुबह धणछो से मणिमहेश जाता जो वहाँ से 8 किलोमीटर दूर हैं और वहाँ से दर्शन के बाद शाम तक वापिस हडसर पहुँच जाता । इसमें ज्यादा भागदौड़ भी नहीं थी। समान्यत ऐसा हो भी जाता क्योंकि पठानकोट से हडसर की दुरी लगभग 200 किलोमीटर है । 7-8  घंटे में यहाँ पहुँच जाना चाहिए था ।लेकिन जैसा आदमी सोचता है हमेशा वैसा होता नहीं ।पहले बस न मिलने से फिर भयंकर जाम मिलने से हडसर पहुँचने में 12 घंटे से भी ज्यादा समय लग गया ।

अब तक मेरी हालत बहुत ख़राब हो चुकी थी सबह का भूखा प्यासा और नींद का मारा । मुझे सड़क पर चलते हुए भी चक्कर आ रहे थे। मुझे ठहरने के लिए जगह की तलाश थी । कहीं कोई रूम मिले और जाकर सो जाऊं लेकिन हडसर में ठहरने के लिए बहुत सिमित जगह हैं। कही रूम मिल ही नहीं रहा था । लंगर वालों से पता किया तो जबाब मिला की रात 9 बजे के बाद बता  पायेंगे । काफ़ी खोजबीन के बाद एक रूम मिला । नीचे दुकाने थी और ऊपर दो तीन मंजिला घर । सीडियाँ चढ़कर ऊपर गया तो सामने एक 18  -19  वर्ष की दिखने वाली सुन्दर लड़की दिखी ।

मैंने कहा रात रुकने के लिए रूम चाहिए।
वो  बोली हाँ ,मिल जायेगा , कितने लोग हो ?
मैंने कहा..  अकेला ।
लड़की थोडा मुस्कराई और थोड़ी हैरानी से बोली अकेले ही आये हो ?
मैंने सर हिलाया । क्यूँ अकेले आना मना तो नहीं है ?
नहीं । कहाँ से आये हो ?
अम्बाला से। रूम के लिए किससे बात करनी पड़ेगी ?
बोली.. मैं हूँ न । मुझसे ।
मैंने भी पूछ लिया तुम यहाँ अकेले मैनेज करते हो ?
बोली नहीं सब हैं । सास, ससुर, देवर, देवरानी ।
मैं आश्चर्य से मन ही मन बुदबदाया सास, ससुर ???? देवर, देवरानी भी ।
चलो ठीक है। रूम दिखाओ और रेंट बताओ ।

एक कमरा दिखाया। पुराना सा सीलन वाला कमरा , लकड़ी की छत। शायद काफ़ी समय से बंद था और किराया 200 रुपये । साथ में शर्त भी की कोई और आ गया तो शेयर करना पड़ेगा । नहीं तो तीन सौ  किराया । सारी शर्तें मंजूर की और कोई रास्ता भी नहीं था । लड़की बड़ी व्यवहार कुशल थी । बातचीत में कोई संकोच नहीं। मैंने उनसे पूछा की मुझे सुबह जल्दी निकलना है लेकिन मैं अपना सामान यहीं छोड़कर जाऊँगा तो जबाब मिला की आप कल रात तो वापिस आ नहीं पाओगे सामान हमारे पास रख देना उसका कोई किराया नहीं । मैंने थोड़ी उनसे मणिमहेश की जानकारी ली । उस लड़की ने बताया कि 14 किलोमीटर की लगातार चढाई है कहीं भी समतल या उतराई नहीं मिलेगी। उसका पति वहीँ मणिमहेश झील पर पुजारी है । 

 कमरे से बाहर आँगन में ही शौचालय और स्नानघर था । मेरा तो दिन ही अब शुरू हुआ था अभी तक सबह का ब्रश भी नहीं किया था । सारे काम निपटाए और नहा-धोकर ट्रैकिंग के लिए पूरी तरह तैयार हो गया । अब खाना खाने की बारी थी । नीचे सड़क पर कई लंगर लगे हुए थे लेकिन वहाँ जाने की हिम्मत नहीं हुई । बैग में से घर से लाये हुए परांठे निकाले .लाया तो इन्हें नाश्ते के लिए था लेकिन सुबह नाश्ता न कर सका .इन्ही ठन्डे परांठो को आचार के साथ खाकर भूख शांत की और सोने के लिए लेट गया। अभी झपकी लगने ही वाली थी कि  तभी दरवाजे पर दस्तक हुई । वोही घर की छोटी मालकिन थी । दरवाजा खोला । वो बोली, तीन लोग और आयें हैं। यह रूम उनको दे दो। आप मेरे साथ ऊपर चलो वहां एक दूसरा कमरा है आप वहां सो जाना । आदेश मान्य हुआ । जिस कमरे में अब गया वो पहले के मुकाबले साइज़ में आधा भी नहीं था मुश्किल से 8 फिट गुना 7 फ़ीट का , लेकिन एकदम साफ़ सुथरा। एक सिंगल बेड लगा था और नरम नरम बिस्तर । दिल खुश हो गया । मैंने घर की छोटी मालकिन से पूछ लिया अब यह रूम तो फाइनल है न ? अब मैं चेंज नहीं करने वाला और हाँ ,मैं सुबह जल्दी निकल जाऊँगा और मेरा बाकी सामान यहीं रहेगा, आप संभाल लेना। । मुस्कराते हुए जबाब मिला , ठीक है और ये रूम आपका फाइनल है, जो आपका फ़ालतू सामान होगा उसे यहीं छोड़ देना ,हम संभाल लेंगे । अब आप आराम से सो जाओ

आज बहुत थक गया था । नींद के कारण अजीब सा फील हो रहा था । सोने से पहले भोले नाथ से धमकी वाले अंदाज में प्रार्थना की भोले नाथ आज की सारी थकान और परेशानी नींद के साथ ही मिटा देना अगर सुबह भी यही हाल रहा तो यहीं से वापिस लौट जाऊँगा । ऐसा कहकर सुबह पांच बजे का अलार्म लगा कर गहरी नींद में सो गया ।

अगली पोस्ट जल्दी ही तब तक आप हडसर व मणिमहेश ट्रेक की कुछ फोटो देखें ।

धीरे-धीरे रे मना, धीरे सब कुछ होय ।
माली सींचे सौ घड़ा, ॠतु आए फल होय ॥


     

















78 comments:

  1. बहुत बढ़िया, सहगल साहब

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद ओम भाई जी .

    ReplyDelete
  3. बढ़िया सहगल साहब मैंने भी अकेले यात्रा की बहुत लेकिन मुझे कभी कोई नही मिला ऐसा

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद विनोद भाई . किसी का मिलना न मिलना इत्तफाक की बात है .

      Delete
  4. सबसे बढ़िया लगा "अकेले मैनेज करते हो, नहीं सब हैं ना सास ससुर, देवर देवरानी"। इतने सारे लोग मैनेज करते होंगे क्या। फोटो के लिए निशब्द हूँ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद हर्षिता जी .

      Delete
  5. छुपे छुपे से रहते हैं सरे आम नहीं हुआ करते..
    कुछ रिश्ते बस एहसास होते हैं उनके नाम नहीं हुआ करते nice post with beautiful pictures.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद .
      दिल का बुरा नहीं बिलकुल ,
      बस
      लफ्जों में थोड़ी शरारत लिये फिरता हूँ . :)

      Delete
  6. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  7. लाजवाब यात्रा वर्णन हमेशा की तरह और तस्वीरें तो मनमोहक हैं ही।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद मुकेश जी . ब्लॉग पर आतें रहें .

      Delete
  8. जैसा कि मुझे आशा थी कि चंबा के लिए सीट मिलने के साथ ही आपकी दुश्वारियाँ कम होती चली जाएंगी, स्थितियाँ उस तरफ बढ़ ही रही है। अंत होते होते एक सीलन भरे कमरे से आरामदायक कमरे में जगह मिल पाना उसी अच्छी शुरुआत की अगली कड़ी है। दोनों पोस्ट्स अपने अंत में एक बेहतर संभावना के साथ समाप्त हो रही है, यह आपकी साकारत्मकता को प्रदर्शित करता है।

    आपकी धमकी का अंदाज़ जबरदस्त है और एक भोला ही अपने भोले पर इतना अधिकार रख सकता है 🙏

    फ़ोटोज़ मनमोहक हैं।

    शेयर के लिए धन्यवाद 💐

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद अवतार जी . अब भोले पर विश्वाश करना है तो पूरा ही करेंगे .किश्तों में क्या करना . जैसे छोटे बच्चे मन बाप को कई बार निस्वार्थ धमका लेते है , मेरी धमकी भी कुछ वैसी ही थी .

      Delete
  9. बहुत बढ़िया.लाजवाब यात्रा वर्णन और शानदार तस्वीरें .

    ReplyDelete
  10. बढ़िया संस्मरण,बढ़ते चलो।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद ललित जी .स्नेह बनाये रखें .

      Delete
  11. Replies
    1. धन्यवाद सैनी साहेब .

      Delete
  12. अरे सहगल साब , होटल का नाम पर्सनल में बता देना मुझे ! :) खैर यात्रा अच्छी और जानकारी भरा वृतांत चल रहा है ! तसवीरें शानदार हैं ! सारे काम निपटाए और नहा-धोकर ट्रैकिंग के लिए पूरी तरह तैयार हो गया । अब खाना खाने की बारी थी । नीचे जाकर कहीं खाने की हिम्मत नहीं हुई । घर से लाये हुए परांठे निकाले और आचार के साथ खाकर सोने के लिए लेट गया। यहां तारतम्य सही नहीं बैठ रहा ? दोबारा पढ़िए एक बार

    ReplyDelete
    Replies
    1. योगी जी होटल नहीं , होम स्टे था . आपकी सलाह पर वाक्य में परिवर्तन कर दिया है .आशा है अब तारतम्य सही बैठ रहा है .

      Delete
    2. धन्यवाद आपका

      Delete
  13. भोला से पहले भोली से मुलाकात !
    बढ़िया यात्रा संस्मरण लिखा सहगल साहब , मगर जल्दी ही ख़त्म हो गया । योगी जी की बात पर भी ध्यान दीजिए । फोटो तो हमेशा की तरह शानदार रही ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद मुकेश जी . अगले दिन का संस्मरण शुरू होने से पहले यहीं ब्रेक देना उचित लगा . योगी जी की सलाह माँ ली गयी गयी है .

      Delete
  14. पहाड़ी सदैव ऐसे ही मुस्कुरा के मिलते है :)👍 शानदार लेख, संभव हो तो मणिमहेश माहात्म्य पर भी एक पेज लिखे ज्ञानवर्धन के लिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद मिश्रा जी . अगले भाग में मणिमहेश माहात्म्य पर लिखने की कोशिश रहेगी .

      Delete
  15. यात्रा की शुरुआत थोड़ी परेशानी वाली थी , पर भोले बाबा जो करता है अच्छा ही करता है ।पढ़ने में मजा आ रहा है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद किशन जी . आपकी बात से सहमत

      Delete
  16. badhiya shuruat hai... jaldi trek ki foto lagao.
    chhoti malkin ki foto nahi li ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद तिवारी जी .अगले भाग में ट्रेक की तस्वीरें खूब मिलेंगी .. और फोटो कैसे लेता ..शरीफ बच्चा हूँ .

      Delete
  17. बहुत ही बढ़िया यात्रा विवरण

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद तारकेश्वर गिरी जी .

      Delete
  18. bahut hi achcha vivaran hai sirji... kaya aap ne jo rout apanaya us ke alava koi or rout nahi? jo delhi se sidha ja sako?

    ReplyDelete
  19. nice post and beautiful pic. thanks for sharing

    ReplyDelete
  20. Replies
    1. धन्यवाद अनिल जी.जय भोलेनाथ .

      Delete
  21. बहुत अछि शुरुआत और दूसरा दिन बहुत अच्छा...फोटो देख कर बहुत अच्छा लगा...भोले के लिए आपका प्यार ही आपकी सकारात्मकता की और अग्रसर कर रहा है

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद प्रतीक जी .

      Delete
  22. बहुत अछि शुरुआत और दूसरा दिन बहुत अच्छा...फोटो देख कर बहुत अच्छा लगा...भोले के लिए आपका प्यार ही आपकी सकारात्मकता की और अग्रसर कर रहा है

    ReplyDelete
  23. पुनः सीलन भरे कमरे कमरे से साफसुथरे कमरे का मिलना आप पर भोलेनाथ की कृपा को इंगित करता है....
    जय हो भोले की ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद त्यागी जी . जय भोले की .

      Delete
  24. चित्र बहुत ही मनमोहक है । यात्रा और ठहरने का इतंजाम मे दिमाग दौड़ाना पड़ा । बहुत ही जानकारी सहित लेख है । अगले भाग के प्रतिक्षा मे है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद कपिल जी . जय भोले की .अगला भाग भी लिख दिया है .

      Delete
  25. 2012 में जाट देवता के साथ गया था सहगल जी

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद राजेश जी . जय भोले की .

      Delete
  26. जानकारी ,रोचकता व मनमोहक चित्रों से सम्माहित एक शानदार लेख.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद राज जी . जय भोले की .

      Delete
  27. अति सुन्दर चित्र और उनसे भी सुन्दर वर्णन।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद सुशांत जी .स्नेह बनाये रखें .

      Delete
  28. जय भोले की नरेश जी....

    आपकी मणिमहेश यात्रा का ये भाग बहुत अच्छा लगा... अच्छा हुआ की आपको हडसर कमरा मिल गया चाहे कैसा भी हो...जब थकान होती है तो यही पांच सितारा जैसा आराम देता है...

    लेख अच्छा लगा और चित्र तो हमेशा की तरह शानदार

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद रीतेश जी . आपकी बात से बिलकुल सहमत .जय भोले की

      Delete
  29. Bahut badhiya Naresh Ji, yaatra sahi ja rahi hai...Maja aa raha hai padhkar

    ReplyDelete
  30. kya baat hai naresh ji, manimahesh yatra ki yaaden taaja karwa di aap ne

    ReplyDelete
  31. kya baat hai naresh ji, manimahesh yatra ki yaaden taaja karwa di aap ne

    ReplyDelete
  32. मन में ठान लिया तो सब सुगम हो जाता है। पर भोला भी इतना भोला नहीं है कि हर किसी को आराम से बुला ले ,प्रयास करने वालो को कभी खाली हाथ नहीं भेजता भोले, शानदार और दमदार यात्रा ...हम भी साथ है भोला की कृपा से 🤓

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद बुआ जी ।जब तक ईश्वर का बुलावा न हो किसी भी तीर्थ यात्रा पर जाना संभव नहीं है ।

      Delete
  33. वाह वाह मजा आ गया सहगल साहब आपने भोलेनाथ को भी धमकी दे दिया। वैसे ऐसा धमकी देने वाला कार्य केवल महादेव के भक्त ही कर सकते हैं, जो उनको नहीं मानता वो धमकी भी नहीं दे सकता। धमकी या प्यार तो अपने से ही करते हैं न।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद सिन्हा साहेब . अब भोले नाथ के भरोसे वहां तक अकेले चल पड़े ,अगर दिक्कत आई तो उसे ही धमकायंगे .

      Delete
  34. जय हो । हम जैसे नए लोगों के लिए बहुत प्रेरणा दायक ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद राजेश जी ..

      Delete
  35. padh k aisa laga jaise ki main hi safar kar rha hu. bahut achi lekhni hain aapki aur aapke irade bhi bahut mazboot hai. itni visam paristhiti me bahut kam log hi jo haar nahi maante hian.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद अनित कुमार जी ..

      Delete
  36. वाह! ये तस्वीरें वास्तव में अद्भुत हैं। आपकी तस्वीरें एक अद्भुत कहानी बताती हैं। आपकी तस्वीरें बिल्कुल आश्चर्यजनक हैं! मुझे एक दिन मनीमाहेश कैलाश यात्रा का दौरा करना अच्छा लगेगा। मुझे वास्तव में आपकी सुंदर पोस्ट पसंद है। प्रभावी जानकारी के लिए धन्यवाद। यदि आप टैक्सी सेवाओं को चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से बुक कर सकते हैं। हम पूरे भारत में टैक्सी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
    Visit:-https://www.bharattaxi.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद अंकिता सिंह जी

      Delete
  37. "Great blog, it seems lots of effort and time was put into it. But its nicely written, reading this is effortless.
    Thanks"
    Visit for us -
    Car Hire
    Car Booking
    Taxi Rental
    Taxi Hire
    Car Hire
    Cab Hire

    ReplyDelete
  38. Sehgal sahab yatra ka teesra n last part kab aayega

    ReplyDelete
  39. search engine optimization services in bangalore

    Search engine optimization Services & why we need SEO Services
    SEO is one of the important marketing methods any business would
    require to get strong visibility on Search Engines. If you want
    your website to get displayed on the first few results pages, this
    is where you exactly required SEO.
    If you looking for an expert in SEO services In Bangalore, Connect
    with us and we guarantee to provide you with the right plans and strategies
    that would meet your business requirements.
    SEO might be a long-term process but success is certainly guarante
    ed. You just have to apply the right strategies for the good yield.SEO is
    successful when both searchers and the search engine are
    provided with the relevant information.
    So, if you want to boost your brand's online presence with our
    Professional Search engine optimization Services, please look
    for these benefits to have some more clarity:
    search engine optimization in bangalore


    ?SEO increases Organic Traffic
    SEO works wonder when you have to offer the same services what
    your customer are exactly looking for. They are a great tool for
    targeting and re-targeting strategies. If your traffic is increased,
    visibility of your pages increases automatically and you don't have to
    pay to get the messages to them.

    ReplyDelete
  40. सा कि मुझे आशा थी कि चंबा के लिए सीट मिलने के साथ ही आपकी दुश्वारियाँ कम होती चली जाएंगी, स्थितियाँ उस तरफ बढ़ ही रही है। अंत होते होते एक सीलन भरे कमरे से आरामदायक कमरे में जगह मिल पाना उसी अच्छी शुरुआत की अगली कड़ी है। Cordelia Cruise Packages
    Cordelia Cruise Mumbai to Goa

    ReplyDelete
  41. This is a good website, I have been reading its articles for a long time. If I do not find a solution to any problem, then I come and search on this website. However, a lot of work has happened that day when I did not get the answer to my question.
    1 Day Outing Near Delhi
    Weekend Getaways Near Delhi NCR
    Farmhouse Near Delhi For Weekend

    ReplyDelete
  42. im just reaching out because i recently published .“No one appreciates the very special genius of your conversation as the
    dog does.
    (buy puppies online )
    (shih tzu puppies  )
    (buy puppie online )
    (buy puppies online )
    (shih tzu puppies  )

    ReplyDelete