Tuesday 3 April 2018

South India Trip: Ambala to Hyderabad

दक्षिण भारत यात्रा : अम्बाला से हैदराबाद
सभी यात्राएं उद्देश्यपरक होती हैं , कोई भी यात्रा बिना उद्देश्य के नहीं होती । एक सनातनी होने के नाते , मेरी भी काफी समय से इच्छा थी कि पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंगों, चारों धाम और सिद्ध शक्तिपीठों के दर्शन का सौभाग्य पा सकूं। इसी सिलसिले में पिछले वर्ष दिसम्बर में दक्षिण भारत जाने का सौभाग्य मिला । इस यात्रा से पहले तीन धाम और दस ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर चूका था और इस यात्रा से मेरी चार धाम और बारह ज्योतिर्लिंग के दर्शन की अभिलाषा पूर्ण होने जा रही थी। चूँकि दक्षिण भारत की यात्रा काफी लम्बी दुरी की यात्रा है ,यहाँ बार –बार तो जाना हो नहीं सकता , इसलिए कोशिश थी कि जितना संभव हो सके इसमें और भी दर्शनीय स्थलों को जोड़ लिया जाये ।


इस यात्रा की नींव तो काफी पहले ही पड़ चुकी थी और तैयारी भी तीन चार महीने पहले ही शुरू हो गयी थी। इन्टरनेट से काफी जानकारी लेने ,कुछ ब्लॉग पढ़ने के बाद यात्रा का एक लेखा जोखा तैयार कर लिया और उसके हिसाब से सबसे पहले आने -जाने के लिए प्लेन और ट्रेन में रिजर्वेशन करवा लिया । प्रोग्राम हैदराबाद से शरू कर मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग ,तिरुपति बाला जी ,कांचीपुरम ,रामेश्वरम ,मदुरै ,कन्याकुमारी होते हुए त्रिवेंन्द्रम तक का था। जहाँ से हमें वापसी की गाड़ी पकड़नी थी । कुछ इस तरह से तैयार हुआ :
Date
Description
By
26-Dec-17
Ambala - New Delhi
Jan Shatabdi
26-Dec-17
New Delhi -Hyderabad, Night stay @ Hyderabad
Air India
27-Dec-17
Sightseeing @ Hyderabad and by noon Dept. to Srisailam
Bus
27-Dec-17
Night stay @ Srisailam

28-Dec-17
Malika Arjun Darshan & Local Sightseeing. Dept. To Kurnool
Bus
28-Dec-17
Overnight train journey from Kurnool to Tirupati
Train-12766
29-Dec-17
Balaji and Padmavati Darshan, Night stay @ Tirupati

30-Dec-17
Tirupati To Kanchipuram, Temples visit@ Kanchipuram
Bus
30-Dec-17
Overnight train journey for Rameshwaram
Train-22661
31-Dec-17
Darshan @ Rameshwaram , A/N train to Madurai
Train-56722
31-Dec-17
Darshan @ Minakshi Temple  & night journey to Kanyakumari
Train-56700
01-Jan-18
Kanyakumari sights seeing & A/N train to Trivandrum
Train-56716
01-Jan-18
Night stay @ Trivandrum

02-Jan-18
Padmanabha Swami Temple & local sight seeing

02-Jan-18
Dept. for Delhi by evening train
Train-12643
04-Jan-18
Evening/night  arrival at Delhi and Ambala


प्रोग्राम 10 दिन और 10 रात का था । प्रोग्राम के हिसाब से हमें चार रात ही बाहर रुकना था और बाकि सभी रातें यात्रा करते हुए ट्रेन में ही बीतनी थी। उसी के हिसाब से हैदराबाद , श्रीसैलम ,तिरुपति और त्रिवेंद्रम में रात रुकने के लिए पहले से ही बुकिंग कर ली थी । आने जाने और ठहरने की सभी बुकिंग हो जाने से निश्चिन्त हो तय तिथि का इंतजार करने लगे । समय भी पंख लगाकर उड़ने लगा और आख़िरकार इन्जार की घड़ियाँ समाप्त हुई।

 इस यात्रा पर मेरे साथ मेरी पत्नी और चार वर्षीय बेटा जा रहा था । तय तिथि 26 दिसम्बर 2017 को सुबह जल्दी से तैयार हो गए थे । सारी पैकिंग एक दिन पहले ही हो चुकी थी । आज हमारी ट्रेन सुबह स्टेशन से 8:40 पर छूटने वाली थी । हम गाड़ी के तय समय से 15-20 मिनट पहले ही रेलवे स्टेशन पहुँच गए । समय पर ट्रेन भी आ गयी और हम ट्रेन में सवार होकर यात्रा के पहले पड़ाव नई दिल्ली की और चल पड़े । नई दिल्ली से शाम 5 बजे हमें हैदराबाद के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट लेनी थी । एयर इंडिया की एक सुविधा है की यात्रा से 48 घंटे पहले यात्री अपना PNR नंबर डाल कर अपना बोर्डिंग पास खुद निकाल सकता है और मनचाही सीट भी खुद सेलेक्ट कर सकता है । ये सुविधा शायद दूसरी एयरलाइन भी देती होंगी । मैंने भी इसी सुविधा का इस्तेमाल करते हुए अपने बोर्डिंग पास निकाल लिए और पसंद की सीट भी ले ली । इससे एअरपोर्ट पर लगने वाला समय भी बचता है ।

दोपहर लगभग 12:30 बजे ट्रेन नई दिल्ली रेलवे  स्टेशन पहुँच गयी। रेलवे स्टेशन से बाहर आकर सामने थोड़ी ही दुरी पर स्तिथ एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन चले गए जहाँ से एयरपोर्ट की सीधी मेट्रो मिल जाती है । मेट्रो स्टेशन पर ही काफी एयरलाइन्स के काउंटर बने हुए हैं जहाँ से आप अपना अपना बोर्डिंग पास दिखाकर अपनी टिकेट ले सकते हो । आपका बड़ा लगेज भी यहीं जमा हो जाता है और उसकी रसीद भी आपकी टिकेट पर लगा दी जाती है । हमने भी यहाँ अपना सूटकेस और बैग जमा करवा दिया ,उसकी रसीद और टिकेट ले ली । अब सामान की चिंता से मुक्त होकर एक छोटे से पिट्ठू बैग के साथ मेट्रो से इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर चल दिए । हमें वहाँ टर्मिनल 3 पर जाना था। मेट्रो के थोड़ी ही देर के सफर के बाद हम लोग इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर पहुँच गए । अभी भी हमारी फ्लाइट में दो घंटे से अधिक का समय बचा था ।

इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र भारत की राजधानी एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का प्रधान अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। यह नई दिल्ली नगर केन्द्र से लगभग 16 कि॰मी॰(10 मील) दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर बना यह भारत का व्यस्ततम विमानक्षेत्र है। हवाई अड्डे के नवीनतम टर्मिनल-3 के चालू हो जाने के बाद से 4 करोड़ 60 लाख यात्री क्षमता तथा वर्ष 2030 तक की अनुमानित यात्री क्षमता 10 करोड़ के साथ यह भारत के साथ-साथ पूरे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्त्वपूर्ण व्यापार संबंधी विमानन केन्द्र बन गया है। भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई के छत्रपति शिवाजी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र के साथ इसके आंकड़े मिलाकर देखें तो ये दोनों दक्षिण एशिया के आधे से अधिक विमान यातायात को वहन करते हैं। इस विमानक्षेत्र के संचालक दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डयल) इसे विश्व का अगला अन्तर्राष्ट्रीय ट्रांज़िट हब बनाने के प्रयास कर रहा है।
         
इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र का टर्मिनल-3 बेहद खूबसूरत बना हुआ है । टर्मिनल-3 कला का उत्कृष्ट नमूना एवं एकीकृत भविष्य टर्मिनल है और विश्व का आठवां सबसे बड़ा यात्री टर्मिनल है। यह दिल्ली शहर से राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर एक आठ-लेन सड़क द्वारा एवं दिल्ली मेट्रो द्वारा भली-भांति जुड़ा हुआ है। एक दिन पहले क्रिसमस होने से इसे ख़ूब सजाया भी हुआ था। हमने भी समय का खूब सदुपयोग किया और काफी देर फोटोग्राफी करते रहे। फ्लाइट से एक घंटा पहले हम अपनी टिकेट चेक करवाकर और अपना सारा सामान एक्स-रे जाँच क्षेत्र से चेक करवाकर टर्मिनल के डिपार्चर सेक्शन की तरफ चले गए । अन्दर बहुत सी ड्यूटी फ्री शॉप्स हैं जहाँ से आप बड़े बड़े ब्रांड्स के सामान की शॉपिंग कर सकते हैं।

फ्लाइट के तय समय से लगभग आधा घंटा पहले हमें विमान में जाने दिया गया ।थोड़ी देर बाद ही हम धरती को छोड़कर आसमान में उड़ रहे थे । हैदराबाद तक जाने लगभग दो घंटे लगे । विमान से बाहर आने के बाद अपना लगेज वापिस मिलने में काफी समय लग गया । असल में हमारा लगेज काफी पहले जमा हो गया था तो सबसे बाद में आया । अपना सामान लेने के बाद हम हैदराबाद एयरपोर्ट से बाहर आ गए । रात हो चुकी थी तो पहले कुछ खाने पीने का दौर चला और फिर बाहर आकर ओला एप्प से ऑनलाइन टैक्सी बुक की और अपने ठिकाने की और चल दिए। यहाँ हमारी गेस्ट हाउस में पहले से ही बुकिंग थी । गेस्ट हाउस पहुँचते-2 लगभग रात के दस बज चुके थे। सुबह से सफ़र में थे इसलिए अब तक काफी थकावट हो चुकी थी इसलिये कमरे पर पहुँच कर जल्दी से सो गए ।
आज बस इतना ही . अगले पार्ट में आपको हैदराबाद लेकर चलते हैं तब तक आप इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तस्वीरें देखीये .























विमान से दिल्ली का दृश्य
स्क्रीन  पर देखने के लिए कई आप्शन थे
यात्रा में मिले स्नैक्स

35 comments:

  1. Replies
    1. धन्यवाद चौहान साहब .

      Delete
  2. दक्षिण भारत की यात्रा तो हम जरूर पढ़ेंगे। आजकल मेट्रो वालों ने सामान पहले जमा करवाने की अच्छी सुविधा कर दी है

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद हर्षिता जी .

      Delete
  3. एक अच्छी सीरीज की शुरुआत।

    ReplyDelete
  4. धन्यवाद राधा तिवारी जी .

    ReplyDelete
  5. Nice beginning.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद संजीव जी .

      Delete
  6. बहुत बढ़िया। अगले भाग का इंतजार

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद ॐ सैनी भाई जी .

      Delete
  7. 10 दिन में सिर्फ 4 दिन हॉटेल बुकिंग । बाकि दीन ट्रैन में ।यह तो बहुत फ़ास्ट यात्रा हे ।दक्षिण की यात्रा हमे जादा ही रूचि हे एक बार आपके साथ और

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद नरेंदर जी .

      Delete
  8. यात्रा की बढ़िया शुरुआत . अगले पार्ट का इंतजार.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद राज़ साहब

      Delete
  9. मस्त है ...अगले भाग का इन्तेजार...

    ReplyDelete
  10. बढ़िया भूमिका के। साथ अच्छी शुरुआत...itinary बहुत अच्छी लगी.....अब दक्षिण भारत मे मजा आएगा आपके साथ घूम कर

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद प्रतीक भाई .

      Delete
  11. बहुत बढ़िया...जय भोलेनाथ

    ReplyDelete
  12. धन्यवाद अनिल भाई ...जय भोले नाथ

    ReplyDelete
  13. बहुत शानदार वर्णन आगे की पोस्ट के इंतजार में.. ।।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद अंकित जी ,अगली पोस्ट आ चुकी है .

      Delete
  14. चलिए सहगल साब , अम्बाला से दिल्ली होते हुए हैदराबाद पहुँच गए और इस बीच इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट भी देख लिया !! बहुत बढ़िया लगा आप चार धाम पूरे कर आये इस यात्रा में

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद योगी सारस्वत जी .

      Delete
  15. चलो जी हम भी चलते ह आप के साथ
    शानदार सुरुवात

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद अशोक शर्मा जी

      Delete
  16. यात्रा की तैयारी और दिल्ली हवाई अड्डे तक आने की आपकी ये [पोस्ट बहुत अच्छी रही ....तश्विरे अच्छी लगी...

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद रितेश गुप्ता जी

      Delete
  17. बहुत सुंदर यात्रा वृतांत, ऐसे ही घूमते रहिये और लिखते रहिये।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद पंकज शर्मा जी

      Delete
  18. मेंने कल ही आपका पेज देखा है ओर जिस तरह से आपने अपनी यात्राओं के अनुभव शेयर किए उससे मुझे लग रहा है मे स्वयं यात्रा कर रहा हु.

    आपको आगामी यात्राओं के लिए बहुत शुभकामनाये.

    ReplyDelete